What Is Ivermectin? Ivermectin एक ऐसी दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से कई प्रकार के वायरस के संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है. लेकिन एफडीए ने पिछले साल कोविड -19 उपचार में इवेर्मेक्टिन के उपयोग के खिलाफ चेतावनी जारी की थी और कहा था कि इसके अध्ययन के आधार पर कोविड-19 के इलाज के लिए साक्ष्य पर्याप्त नहीं है. लेकिन, वहीं गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने सोमवार को कहा कि राज्य में  सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड -19 के उपचार के लिए Ivermectin antiparasitic दवा दी जाएगी. Also Read - Ivermectin Covid Drug: केंद्र ने कोविड दवा सूची से आइवरमेक्टिन को हटाया, गोवा सरकार हुई परेशान

हालांकि गोवा के स्वास्थ्यमंत्री ने दावा किया कि कई देशों में कोविड -19 की मृत्यु दर को कम करने के लिए ये दवा प्रयोगी की जा रही है. लेकिन बता दें कि संयुक्त राज्य खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने पिछले साल अप्रैल में कोरोनावायरस रोगियों के इलाज में इसके उपयोग के खिलाफ चेतावनी जारी की थी. Also Read - CoronaVirus ने एक दिन में ले ली 714 मरीजों की जान, छत्तीसगढ़ में शव दफनाने की जगह नहीं, फुल Lockdown की आहट?

एफडीए ही नहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी पिछले साल कोविड -19 के लिए अपने आधिकारिक क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में इवरमेक्टिन को शामिल करने का विकल्प चुना था. केंद्र सरकार के संयुक्त निगरानी समूह और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के कोविड -19 टास्क फोर्स के विशेषज्ञों ने इस मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए एक बैठक आयोजित की और नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल में Ivermectin को शामिल नहीं करने का फैसला किया. समाचार एजेंसी पीटीआई ने मंत्रालय के सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि भारत और विदेश में आयोजित रैंडमाइज्ड ट्रायल के आधार पर इसकी प्रभावकारिता पर सबूत दिए गए हैं. Also Read - फिर बेकाबू होने लगा कोरोना, 24 घंटे में 172 लोगों की मौत, 35 हजार से अधिक पॉजिटिव केस

Ivermectin क्या है?

Ivermectin एक दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के वायरस के संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है. FDA के अनुसार, Ivermectin एक पशु चिकित्सा दवा है, जिसका उपयोग अक्सर अमेरिका में पशुओं में परजीवियों के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है. कुछ परजीवी कृमियों के लिए Ivermectin टैबलेट्स को बहुत ही विशिष्ट खुराक में अनुमोदित किया जाता है, और सिर की जूँ और त्वचा की स्थिति जैसे rosacea के लिए सामयिक (त्वचा पर) योग हैं. फिर भी, जानवरों के लिए Ivermectin की तैयारी मनुष्यों के लिए अनुमोदित उन लोगों से बहुत अलग है.

विशेषज्ञों के अनुसार, इवरमेक्टिन एक एंटी-वायरल (वायरस के इलाज के लिए दवा) नहीं है, लेकिन कोरोनोवायरस बीमारी के इलाज में इसका उपयोग किया जाता है (कोविड -19) एक अपरंपरागत अनुप्रयोग है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड -19 के लिए Ivermectin के उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है, केवल नैदानिक ​​परीक्षणों के अलावा. डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने इस दिन की शुरुआत में ट्वीट किया, “नए संकेत के लिए किसी भी दवा का उपयोग करते समय सुरक्षा और प्रभावकारिता महत्वपूर्ण है.”