कितना आसान होगा अगर आपको आपकी ट्रेन की टाइमिंग की जानकारी घर बैठे आपके Whatsapp पर मिल जाए. अब ऐसा ही होने जा रहा है, अब आप IRCTC की रनिंग ट्रेन का स्टेटस Whatsapp पर जान सकेंगे. भारतीय रेलवे ने मेक माय ट्रिप के साथ मिलकर इस नई सुविधा को शुरू किया है. Also Read - सात महीने बाद फिर से गूंजी पहाड़ों की रानी की छुक-छुक, आपको सैर कराने को तैयार खड़ी है

साथ ही सीट की उपलब्धता और पीएनआर नंबर की जानकारी भी रियल टाइम बेसिस पर मिल सकेगी. इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन के समय, बुकिंग स्टेटस, कैंसिलेशन, प्लेटफॉर्म नंबर जिसपर ट्रेन आएगी आदि की भी जानकारी Whatsapp पर मिल सकेगी. इसके लिए यात्रियों को बस Whatsapp पर एक मैसेज भेजना होगा. Also Read - Indian Railway Bags on wheels Service: ट्रेन का सफर करना हुआ आसान, क्योंकि घर से स्टेशन तक लगेज पहुंचाएगी रेलवे

इन स्टेप को फॉलो कर Whatsapp पर मिलेगी जानकारी- Also Read - GOOD NEWS: त्योहारों से पहले रेलवे कर्मचारियों की हो गई बल्ले-बल्ले, मिलेगा इतना बोनस

1. सबसे पहले आपको ये चेक करना पड़ेगा कि आपके मोबाइल में Whatsapp का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए. अगर आपका एंड्रायड मोबाइल है तो इसके लिए आप प्ले स्टोर पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं और अगर आपका मोबाइल विंडो सिस्टम पर है तो आप ऐप स्टोर पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं.

2. Whatsapp अपडेट करने के बाद आपको मेक माय ट्रिप का नंबर अपने फोन में सेव करना पड़ेगा. मेक माय ट्रिप का नंबर है 7349389104.

3. नंबर सेव करने के बाद अपने Whatsapp में कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कीजिए. इसके बाद आपको अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में मेक माय ट्रिप का नंबर दिखाई देगा.

4. Whatsapp पर मेक माय ट्रिप का कॉन्टेक्ट ओपन कीजिए, जिस ट्रेन का स्टेटस चेक करना चाहते हैं उसका नंबर डालिए और मैसेज भेज दीजिए. इसके बाद आपको आपकी ट्रेन की डिटेल मैसेज से मिल जाएगी.

5. इसी तरह आप अपना पीएनआर नंबर डालकर भी अपनी ट्रेन का रनिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं.

इस तरह आपको अपने मोबाइल में घर बैठे Whatsapp पर किसी भी ट्रेन की जानकारी मिल जाएगी और आप घंटो रेलवे स्टेशन पर इंतजार करने से बच जाएंगे.