कोलकाता: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को आज दिल का हल्का दौरा पड़ा, जिसके बाद उनकी स्थिति और बिगड़ गई. एक निजी अस्पताल के एक चिकित्सक ने बताया कि गुर्दे संबंधी समस्या से जूझ रहे चटर्जी को मंगलवार को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनकी डायलिसिस की जा रही थी. ऐसे मामलों में कई बार हृदय काम करना बंद कर देता है.

अस्पताल के अनुसार चटर्जी को आज सुबह दिल का हल्का दौरा पड़ा था लेकिन उसने फिर से काम करना शुरू कर दिया है. वह आईसीसीयू में हैं और उपचार का उनपर असर हो रहा है. पिछले महीने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को मस्तिष्काघात के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. अधिकारी ने कहा कि पिछले 40 दिनों से चटर्जी का उपचार चल रहा है.

स्वास्थ्य में सुधार के संकेत मिलने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी लेकिन मंगलवार को हालत बिगड़ने के बाद उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. दस बार लोकसभा के सदस्य रहे चटर्जी माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य रहे. वह 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे. हालांकि उनकी पार्टी के संप्रग-1 सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद लोकसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से उनके इनकार के बाद 2008 में उन्हें माकपा से निष्कासित कर दिया गया था.