मुंबई. स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों के सम्मान के लिए भारतीय सेना को एक करोड़ रुपए दान करेंगी. यह बात लता मंगेशकर के भाई हृदयनाथ ने एक बयान में कही. हृदयनाथ ने घोषणा की कि दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट भी पांच लाख रुपए दान देगा. हृदयनाथ ने कहा, ‘‘हम उन्हें सलाम करते हैं जो हमारे कल्याण के लिए सीमाओं पर खड़े होते हैं. यह हमारा विनम्र योगदान है.’’ यह चेक मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा, जिसका आयोजन 24 अप्रैल को मुंबई में शनमुखानंद हॉल में किया जाएगा.

भारत ने पाकिस्तान को चेताया- हमारे पायलट के साथ न हो बदसलूकी, सुरक्षित लौटाएं

बीती 14 फरवरी को एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से भरा अपना वाहन सीआरपीएफ की बस से टकरा दिया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे और पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली थी. उक्त हमला सीआरपीएफ के 78 वाहनों के काफिले को निशाना बनाकर किया गया था जो जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. आपको बता दें कि इस हमले के जवाब में भारत सरकार ने असैन्य कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बालाकोट इलाके में मंगलवार को आतंकी संगठन जैश के ट्रेनिंग सेंटरों को ध्वस्त कर दिया. 12 मिराज 2000 फाइटर विमानों ने 21 मिनट तक बमबारी कर पाकिस्तान में चलाए जा रहे आतंक के ठिकानों पर बम बरसाए थे.

पुलवामा आतंकी हमला: 40 CRPF जवान शहीद, पीएम की अध्यक्षता में हाईलेवल मीटिंग आज

आतंकवाद के खिलाफ की गई भारत की इस कार्रवाई के जवाब में बुधवार की सुबह पाकिस्तान वायुसेना के विमानों ने भारतीय क्षेत्र में स्थित सैनिक ठिकानों पर बम बरसाने की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों के जवाबी प्रहार ने दुश्मन को पीछे ढकेल दिया. भारतीय सेना ने पाकिस्तानी प्रयास पर पानी फेरते हुए उसके एफ-16 फाइटर विमान को निशाना बनाया. हालांकि पाकिस्तान को जवाब देने गया एक भारतीय मिग विमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तानी सेना का निशाना बना और उसका पायलट वहां हिरासत में ले लिया गया.

(इनपुट – एजेंसी)