नई दिल्ली: देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लालकिले पर आयोजित मुख्य समारोह में राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं, सरकार के मंत्रियों, सेना के शीर्ष अधिकारियों, राजनयिकों और दूसरे क्षेत्रों के प्रमुख लोगों ने शिरकत की. Also Read - स्वतंत्रता दिवस पर बोले J&K के राज्यपाल, सरकार कश्मीरी पंडितों की वापसी के लिए प्रतिबद्ध

  Also Read - पीएम नरेंद्र मोदी आज लगातार छठी बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लालकिले की प्राचीर से संबोधन के दौरान पहली पंक्ति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेता एवं मंत्री नजर आए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप राज्यपाल अनिल बैजल, सेना के तीनों अंगों के प्रमुख तथा विभिन्न देशों के राजनयिक मौजूद थे.

PHOTOS: 112 सालों में वक्‍त के साथ ऐसे बदलता रहा हमारा तिरंगा, पहले दिखता था कुछ ऐसा…

बच्‍चों में रहा खासा उत्‍साह
बड़ी संख्या में आम लोग भी इस समारोह के साक्षी बने. बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. स्वतंत्रता दिवस तथा लाल किले पर मुख्य आयोजन को देखते हुये दिल्ली में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए. दिल्ली के सभी प्रवेश मार्गों पर पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच प्रत्येक वाहन पर नजर रखी जा रही है.