नई दिल्ली: मंगलवार को केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ जोड़ने की अंतिम तिथि को चौथी बार तीन महीनों के लिए 30 जून तक बढ़ा दिया है, इससे पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस महीने की शुरुआत में आधार के साथ विभिन्न सेवाओं को जोड़ने के लिए समय सीमा को तब तक के लिए बढ़ा दिया था, जब तक कि बायोमेट्रिक पहचान योजना की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला नहीं सुना दिया जाता.Also Read - How to link PAN with Aadhaar Card: सरकार ने जारी किया अलर्ट, 30 सितंबर के पहले करें ये काम, नहीं तो बेकार हो जाएगा पैन कार्ड

Also Read - SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए 2 अलर्ट किए जारी, 44 करोड़ ग्राहकों पर होगा इसका असर

चौथी बार बढ़ाई गई डेट Also Read - अप्रयुक्त ITC के लिए रिफंड इनपुट सेवाओं पर दावा नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट

सुनवाई के दौरान, सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि यदि आवश्यक हो तो वह विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ-साथ मोबाइल फोन और बैंक खातों को आधार से जोड़ने की तारीख को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. यह चौथी बार है कि आधार को पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी गई है.

सरकार ने पहली बार एक जुलाई, 2017 को आधार संख्या को जोड़ना अनिवार्य किया था. पहली बार इसे 31 अगस्त, 2017 तक और बाद में 31 दिसंबर, 2017 तक करदाताओं को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए बढ़ाया गया था. कई करदाताओं ने 31 दिसंबर तक भी आधार को पैन से जोड़ने का काम पूरा नहीं किया था, जिसके बाद सरकार ने समय सीमा इस साल 31 मार्च तक बढ़ा दी थी.

ये भी पढ़ें- आधार कार्ड में चेंज करवाना है मोबाइल नंबर, तो ये स्टेप्स करें फॉलो

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए एक नई ई-सुविधा भी शुरू की थी. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नये नियमों के मुताबिक आईटीआर फाइल करने के लिए आधार नंबर और पैन नंबर को लिंक करना जरूरी कर दिया गया था. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपनी वेबसाइट पर इसके लिए एक विशेष लिंक दिया है. इस लिंक पर क्लिक कर आप पैन नंबर और आधार कार्ड को आपस में लिंक कर सकते हैं.

लिंक करने के लिए ये हैं जरूरी सूचनाएं

आधार कार्ड को पैन नंबर से लिंक करने के लिए अपने आधार नंबर, आधार कार्ड में दर्ज अपने नाम को (स्पेलिंग आधार कार्ड के मुताबिक), बर्थ डेट और जेंडर एक पेपर में लिख लें. इसके अलावा आपको पैन कार्ड नंबर की भी जरूरत होगी.

आधार कार्ड को पैन नंबर से जोड़ना बेहद आसान है. इसके लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर लेफ्ट साइड सर्विस कॉलम में आपको एक नया लिंक दिखेगा, जहां लिंक आधार (Link Aadhaar) अंग्रेजी में लिखा हुआ दिखेगा. आप सारी जरूरी सूचनाएं लिखने के बाद इस लिंक पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड को पैन नंबर से जोड़ सकते हैं.