lockdown 2.0: लॉकडाउन के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) जब शुरू होगी तो उसमें यात्रा करने के कई नियम बदले होंगे. इसके लिए सीआईएसएफ ने प्रस्ताव तैयार किया है. Also Read - Coronavirus updates in Delhi: दिल्‍ली मेट्रो के 20 अधिकारी-कर्मचारी कोविड-19 पॉजिटिव

इस प्रस्ताव में कहा गया है कि यात्रियों की जांच के नियम अधिक सख्त होंगे. यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर जाने से पूर्व शरीर पर पहनी हुई किसी भी धातु की चीज को हटाना होगा. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. अगर किसी यात्री में फ्लू के लक्षण दिख रहे होंगे तो उसे मेट्रो में यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. Also Read - क्या दिल्ली में शुरू होने वाली है मेट्रो! ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर बोले- कम से कम दो दिन लगेंगे सर्विस शुरू करने में

इस नई योजना के तहत जवानों की तैनाती बढ़ाई जाएगी. ये जवान यात्री की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. हर मेट्रो के एंट्री गेट पर सेनेटाइज करने का काम होता रहेगा. Also Read - Delhi Metro Start Date Timings: 200 स्पेशल ट्रेन, घरेलू उड़ानों के बाद अब चलेगी दिल्ली मेट्रो!

मेट्रो के एंट्री पर ही थर्मल स्क्रीनिंग होगी, जिसके माध्यम से यात्री का बॉडी टेंपरेचर देखा जाएगा. अगर किसी के शरीर का तापमान ज्यादा है तो उसे गेट से वापस कर दिया जाएगा.

मेट्रो स्टेशन परिसर में यात्रियों को तय की गई दूरी में खड़ा होना होगा. इस नियम का सख्ती से पालन होगा. यात्रियों के बीच में 1 मीटर की दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा.

योजना है कि आरोग्य सेतु एप से जारी ई-पास से कोविड-19 के लक्षण वाले संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें मेट्रो के उपयोग से रोका जा सकता है.

मेट्रो की एंट्री पर ही हैंडवाश और हैंड सैनिटाइजर की सुविधा होगी. खांसी, जुकाम के लक्षण वाले व्यक्तियों को प्रवेश नहीं मिलेगा.