Lockdown During Unlock 5: देश में जारी कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस (Unlock 5.0 Guidelines) जारी कर दी. गृह मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों (Cinema Halls) और मल्टीप्लेक्सों (Multiplex) को उनकी बैठने की क्षमता के 50% के साथ खोला जाना शामिल है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोले जाने के बारे में निर्णय लेने की छूट दी गई है. Also Read - पीएम मोदी बोले- भारत ने सबसे पहले लगाया लॉकडाउन इसलिए आ रही करोना के मामलों में कमी

उधर, गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेन्मेंट जोन (Containment Zone) में 31 अक्टूबर तक सख्ती के साथ लॉकडाउन (Lockdown In Containment Zone) लागू रहेगा. हालांकि गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने दोहराया कि केंद्र से चर्चा के बिना राज्य सरकार कंटेन्मेंट जोन के बाहर कोई लोकल लॉकडाउन (Lockdown Extension) लागू नहीं करेंगे.

उधर, मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि कंटेन्मेंट जोन के बाहर के इलाकों में 15 अक्टूबर से कुछ गतिविधियों की अनुमति दी गई है, जिनमें सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्सों को उनके बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ खोला जा सकता है और इसके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की जाएगी.

बता दें कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लगाये जाने की घोषणा की थी और इसे चरणबद्ध तरीके से 31 मई तक बढ़ाया गया था. देश में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया की शुरुआत एक जून को हुई थी और चरणबद्ध तरीके से व्यापारिक, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों को फिर से खोला गया. मालूम हो कि देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 62,25,763 पहुंच गया है, जबकि 97,500 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

(इनपुट: एजेंसी)