Lockdown-Unlock Latest Update: कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार अब भारत में धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जा रही है, नए संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों में सोमवार से अनलॉक के तहत छूट बढ़ा दी गई है तो वहीं अब भी कई राज्यों ने लॉकडाउन की सख्ती जारी रखी है. दिल्ली में अनलॉक के तहत आज से जिम, योगा सेंटर, बैंक्वेट हॉल को खोलने की अनुमति दी गई है तो वहीं हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड में लॉकडाउन में ज्यादा छूट नहीं देते हुए इसकी सख्ती को बरकरार रखा गया है. राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन में और ढील देने का फैसला किया है, जबकि मध्यप्रदेश सरकार ने रविवार को कोरोना कर्फ्यू हटाने का फैसला लिया है.Also Read - CoronaVirus In India Latest Update: कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, एक दिन में मिले 18,819 नए कोरोना मरीज, 39 लोगों की मौत

दिल्ली में आज से खुल गए होटल और जिम Also Read - यूपी में 16 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, ये आंकड़ा छूने वाला देश का पहला राज्य बना

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार से होटल, बैंक्वेट हाल आदि को खोलने व शादी समारोह आयोजित करने की छूट दे दी है. वहीं जिम व योग संस्थान को पचास फीसद क्षमता के साथ शुरू करने की भी इजाजत दे दी गई है. डीडीएमए की तरफ से शनिवार को जारी यह आदेश 28 जून सुबह पांच बजे से पांच जुलाई सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा. मौजूदा आदेश के साथ ही पिछले दो सप्ताह में अनलॉक में दी गई सभी छूट जारी रहेंगी. Also Read - Covid 19 In India: 24 घंटे कोरोना से 11,739 मामले आए सामने, एक्टिव मामलों की बढ़ी संख्या

हरियाणा में पांच जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा अभियान के तहत काफी रियायतों के साथ लाकडाउन पांच जुलाई तक बढ़ा दिया है. प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है, लेकिन इनमें फिलहाल रिसर्च स्कॉलर ही आ सकेंगे. आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों को लिए 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.

राजस्थान सरकार ने दी लॉकडाउन में ढील

राजस्थान सरकार ने  लॉकडाउन में और ढील देते हुए आदेश दिया है कि  सरकारी कार्यालय अब सायं 7 बजे तक खुल सकेंगे. वहीं, जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को टीके की कम से एक खुराक लग चुकी है वे 3 घंटे अतिरिक्त यानी सायं 7 बजे तक खुले रह सकेंगे. इसके अलावा लोगों के लिए 28 जून से सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश की अनुमति दी गई है, जिनको कम से कम एक कोरोना वैक्सीन की डोज लगी हो. शादी समारोह आयोजित करने वाले स्थानों को 1 जुलाई से खोलने की इजाजत दी गई है.

मध्य प्रदेश में खत्म हुआ लॉकडाउन, नाईट कर्फ्यू रहेगा जारी

मध्य प्रदेश सरकार ने अब संडे लॉकडाउन भी हटा दिया है. अब सिर्फ राज्य में नाईट कर्फ्यू जारी रहेगा.  सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण में है. प्रदेश में अब 35 जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया है, जिसके बाद ये फैसला लिया गया है.

महाराष्ट्र में अनलॉक पर लगा ब्रेक,पहले-दूसरे चरण की छूट हुई रद

कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की वजह से तीसरी लहर का डर महाराष्ट्र  में बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को डेल्टा प्लस वेरिएंट से राज्य में पहली मौत की घटना सामने आई. रत्नागिरी में 80 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई. ऐसे में राज्य में जो अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की गई थी, उसमें एकाएक ब्रेक लग गया है. पूरे राज्य को अब तीसरे चरण में डाल दिया गया है. पहले और दूसरे चरण में आने वाली छूट रद कर दी गई है. तीसरे चरण के प्रतिबंध के नियमों को नए तरीके से लागू करने का जो फैसला लिया गया है.

तमिलनाडु में पांच जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन

तमिलनाडु की सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण को लेकर लागू लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 5 जुलाई तक कर दिया है. हालांकि, इस फैसले के साथ ही कुछ रियायतें देने की भी घोषणा  की गई है. सरकार ने राज्य के चार जिलों चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टु और तिरुवल्लुवर में प्राइवेट कंपनियां 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम कर सकेंगी. वहीं शॉपिंग कॉमप्लेक्स और मॉल्स पचास फीसदी की क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे.