Lockdown Update: देश में कोरोना की दूसरी लहर ने विकराल रूप ले लिया है और अब रोज तीन लाख से ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि वे ज्‍यादा प्रसार वाले जिलों और इलाकों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों को लागू करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं और साथ ही उन जिलों की पहचान करने को कहा है जहां या तो पिछले एक हफ्ते में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसद से ज्‍यादा थी या जहां अस्‍पतालों में 60 फीसद से ज्‍यादा बेड भरे हुए हैं.Also Read - भारत में आएगी कोरोना की चौथी लहर? इस आईआईटी प्रोफेसर ने किया है ये दावा-जानिए क्या कहा

इन राज्यों में जारी है लॉकडाउन जैसी सख्ती….. Also Read - Covid 19 in India: देश में बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ, दिल्ली में बढ़ रही कंटेनमेंट जोन्स की संख्या

केंद्र सरकार के द्वारा कोरोना महामारी के लिए गाइडलाइन जारी होने से पहले ही कई राज्यों ने अपने यहां कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए है, जो लॉकडाउन जैसे ही हैं. इनमें यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु सहित कई राज्यों ने लोगों की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू के लिए नई गाइडलाइंस जारी किए हैं. Also Read - कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक 9 मई को AICC मुख्यालय में होगी | पढ़ें दिन भर की सभी बड़ी खबरें...

महाराष्ट्र में 15 मई तक मिनी लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी की रोकथान के लिए मिनी लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है. गुरुवार को प्रदेश के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया है, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके.

उत्तरप्रदेश में अब तीन दिन का लॉकडाउन

यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन में एक दिन का इजाफा कर दिया गया है. अब यहां शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं जैसे मेडिकल शॉप, क्लीनिक, अस्पताल, दूध और सब्जी की दुकानों को ही इजाजत रहेगी. इसके अलावा यूपी के सभी जिलों में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे का नाइट कर्फ्यू भी लागू है.

बिहार में शाम 4 बजे से बंद हो जाएंगी दुकानें

बिहार में नीतीश सरकार ने बुधवार को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच नई गाइडलाइंस जारी की हैं, इसके अनुसार, शाम के 6 बजे से सुबह के 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान पूरे राज्य में धारा 144 लगाने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही शादी समारोह में भी अब अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे वहीं अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

राजस्थान में शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू

राजस्थान में पिछले हफ्ते से एक बार फिर गहलोत सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा कर दी है, इसके तहत शुक्रवार शाम 6 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक पूर्ण रूप से वीकेंड कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान बाजार शनिवार-रविवार पूर्णतया बंद रहेंगे. सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में बहुत सी नई पाबंदियों को भी जोड़ा है.

मध्यप्रदेश के भोपाल समेत 5 शहरों में तीन मई तक लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में भोपाल समेत छिंदवाड़ा, रतलाम, सागर और जबलपुर में जारी पाबंदियों को बढ़ा दिया है. भोपाल में अब तीन मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू रहेंगी. वहीं, छिंदवाड़ा, रतलाम, सागर और जबलपुर में ये प्रतिबंध 1 मई तक के लिए रहेगा.

तमिलनाडु में रविवार को फुल लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू बढ़ा

तमिलनाडु सरकार ने तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते राज्‍य में नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया है और आगामी रविवार यानि 2 मई को फुल लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. तमिलनाडु सरकार ने रविवार को पूर्ण लॉकडाउन और सभी दिनों में रात्रि कर्फ्यू को अगले आदेश तक बढ़ाया है.  रात के कर्फ्यू को अगले आदेशों तक रात 10 बजे और शाम 4 बजे तक पूरे राज्य में लागू किया जाएगा.