कोलकाता. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पश्चिम बंगाल इकाई ने तैयारियां शुरू कर दी है. इसके तहत पार्टी के आला नेताओं की सभाएं, रैलियां और यात्राओं की योजनाएं बनाने का काम शुरू हो गया है. पार्टी नेताओं का कहना है कि लोकसभा की अधिक से अधिक सीटें जीतने के उद्देश्य से कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं. पार्टी के चुनाव अभियान के तहत सबसे पहले राज्य में रथयात्राओं की शुरुआत होगी. भाजपा राज्य के सभी 42 संसदीय क्षेत्रों के लिए तीन रथ यात्राएं निकालेगी. पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि रथ यात्राएं दिसंबर में होंगी, लेकिन इस अभियान के लिए प्रचार दुर्गा पूजा के बाद से ही शुरू हो जाएगा. घोष ने बताया कि पहली रथयात्रा बीरभूम जिले के मंदिर शहर तारापीठ से 3 दिसंबर को शुरू होगी. संभवत: पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी इसमें हिस्सा लेंगे.

दिलीप घोष ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तीनों यात्राओं में हिस्सा लेने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन उनके कार्यक्रम तय करने होंगे. केन्द्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी रैली में हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि दूसरी रथयात्रा दक्षिण 24 परगना जिले के नामखाना-गंगासागर से 5 दिसंबर को जबकि अंतिम रथयात्रा कूचबिहार से 7 दिसंबर को निकलेगी. प्रत्येक रथयात्रा में 14 लोकसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है. घोष ने कहा, जनवरी के अंत में हम कोलकाता में महारैली करने की योजना बना रहे हैं जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे.

भाजपा सूत्रों ने बताया कि जून में हुई अमित शाह की दो दिवसीय बंगाल यात्रा के दौरान रथयात्रा निकालने का निर्णय लिया गया था. शाह ने प्रदेश में कम से कम 22 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है. रथयात्राओं के प्रचार के लिए नुक्कड़ सभाओं, सोशल मीडिया और रैलियों का आयोजन किया जाएगा. फिलहाल बंगाल में पार्टी के पास दो सीटें आसनसोल और दार्जिलिंग हैं. बता दें कि बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Comgress) के खिलाफ चुनावी मुहिम को गति देने के लिए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत तमाम भाजपा नेताओं के दौरे लगातार हो रहे हैं. जानकारों का कहना है कि बंगाल में भाजपा की जड़ें जमाने और विपक्षी पार्टियों का महत्व कम करने के लिए भाजपा जोर-शोर से अभियान चला रही है.

(इनपुट – एजेंसी)