नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को नई दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष विमान के बजाए व्यावसायिक उड़ान को चुना क्योंकि लोकसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. सीतारमण ने यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया जिस दौरान उन्होंने सरकारी कार और इस्कार्ट वाहनों का भी इस्तेमाल नहीं किया और भाजपा के एक नेता की कार से हवाई अड्डे पहुंचीं. यह जानकारी पार्टी ने दी. मंत्री एक विशेष विमान से रवाना होने वाली थीं लेकिन उनकी रवानगी से ऐन पहले चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित कर दी और आदर्श आचार संहिता लागू हो गई.

भाजपा ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सीतारमण एक निजी कंपनी के विमान से रात आठ बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुईं. हवाई अड्डे के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं.निर्वाचन आयोग द्वारा रविवार को बहुप्रतीक्षित 17वीं लोकसभा के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में 11 अप्रैल से शुरू होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा.

आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है. इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो जायेगी. जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी. उल्लेखनीय है कि पिछले लोकसभा चुनाव में राजग ने 336 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसमें अकेले भाजपा की हिस्सेदारी 282 सीटों की रही. इस चुनाव में कांग्रेस को महज 44 सीटों पर ही जीत मिली थी.