देश में सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में, हरियाणा में सबसे अधिक, जानें यूपी-बिहार का है कौन सा नंबर

देश में सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में 1.4 प्रतिशत और सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 34.1 प्रतिशत बताई गई है.

Published: January 6, 2022 11:00 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

देश में सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में, हरियाणा में सबसे अधिक, जानें यूपी-बिहार का है कौन सा नंबर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Unemployment Rate in Country: कोरोना महामारी ने आर्थिक गतिविधियों पर बुरा असर डाला है, वहीं देश के कई हिस्सों में बेरोजगारी भी बढ़ी है. दिसंबर 2021 की स्थिति के अध्ययन के बाद सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे कम बेरोजगारी दर कर्नाटक में 1.4 प्रतिशत और सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 34.1 प्रतिशत बताई गई है. यह बात सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी संगठन की हाल ही में जारी रिपोर्ट में सामने आई है. आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई गई जानकारी में बताया गया है कि सीएमआईई द्वारा हाल ही में जारी किये गये बेरोजगारी के आंकड़ों के अनुसार छत्तीसगढ़ 2.1 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में चौथे क्रम पर आया है.

Also Read:

नये आंकड़ों के मुताबिक गुजरात 1.6 प्रतिशत के साथ कम बेरोजगारी वाला दूसरा राज्य है, जबकि पड़ोसी ओड़िशा 1.6 प्रतिशत के साथ तीसरे क्रम पर, छत्तीसगढ़ क्रम पर है. मध्य प्रदेश 3.4 प्रतिशत के साथ सातवें क्रम पर है. उत्तर प्रदेश में 4.9 प्रतिशत की बेरोजगारी दर है. असम 5.8 प्रतिशत के साथ 12 वें क्रम पर है. राजस्थान में 27.1 प्रतिशत, झारखंड में 17.3 और बिहार में 16 प्रतिशत बेरोजगारी की दर रही है.

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल जनवरी 2021 की स्थिति में देश में बेरोजगारी दर 6.52 फीसदी थी, जिसमें शहरी बेरोजगारी 8.9 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 5.81 प्रतिशत थी, वहीं दिसंबर 2021 की स्थिति में देश में बेरोजगारी की दर 7.7 प्रतिशत रही जिसमें शहरी बेरोजगारी 9.1 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत रही. ज्ञात हो कि सीएमआईई 45 वर्षों से भारतीय अर्थव्यवस्था विदेशी मुद्रा, कृषि, उद्योग आदि क्षेत्रों में सतत अध्ययन करके डेटाबेस का निर्माण करता आया है और इसके द्वारा जारी आंकड़ों को प्रामाणिक माना जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

Published Date: January 6, 2022 11:00 PM IST