नई दिल्ली: बसपा के समर्थन के एलान के बाद मध्य प्रदेश में 114 सीटें हासिल करने वाली कांग्रेस राज्य में सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस में खुशी की लहर है. सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान ने हार भी स्वीकार कर ली है. बीजेपी भले ही कुछ सीट से पीछे रहकर हार गई हो, लेकिन सीट एक ऐसी भी है जहां पिता-बेटे और बेटी ही प्रतिद्वंद्वी थे. बेटी की मदद से बाजी बेटे ने मारी.

अटल नहीं हारे, सुषमा हैं सांसद, शिवराज ने छोड़ी तो मुश्किल में पड़ी ये सीट, जानिए विदिशा की पांचों सीटों का हाल

रीवा महाराज ने कांग्रेस के लिए किया प्रचार, राजकुमार बेटा था बीजेपी प्रत्याशी
हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश की रीवा विधानसभा सीट की. दरअसल, रीवा घराने के महाराज पुष्पराज सिंह कांग्रेस से जुड़े हैं. जबकि उनके बेटे दिव्यराज सिंह बीजेपी से जुड़े हैं. और वह सिरमौर विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव में मैदान में थे. महाराज पुष्पराज सिंह अपने बेटे दिव्यराज सिंह के सामने चुनाव तो नहीं लड़े, लेकिन वह बीजेपी प्रत्याशी बेटे की बजाय कांग्रेस प्रत्याशी का प्रचार कर रहे थे.

पिता पुष्पराज कांग्रेस से जुड़े हैं. वह कांग्रेस से विधायक रहे हैं.

पिता पुष्पराज कांग्रेस से जुड़े हैं. वह कांग्रेस से विधायक रहे हैं.

 

राजघराने की एक बहु जीती, दूसरी ने गंवाई सीट, निर्दलीय ‘शेरा’ से हार गईं बीजेपी सरकार की मंत्री

भाई के लिए वोट मांगने मुंबई से पहुंचीं मोहना
दिव्यराज सिंह काफी समय से बीजेपी से जुड़े हैं और वह 2013 में भी सिरमौर विधानसभा से विधायक चुने गए थे. इस बार भी उन्होंने जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी अरुण कुमार तिवारी को हराया है. दिव्यराज सिंह ने 49443 वोट हासिल किए, जबकि दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के अरुण तिवारी को 36042 वोट हासिल हुए. दिव्यराज सिंह को जिताने के लिए उनकी बहन राजघराने की राजकुमारी मोहिना कुमारी सिंह ने खूब चुनाव प्रचार किया. मुंबई से रीवा पहुंची मोहिना सिंह अपने भाई का साथ देते हुए ने सिरमौर की गांव गलियों में घूमती हुई नजर आईं.

दिव्यराज दूसरी बार विधायक बने हैं.

दिव्यराज दूसरी बार विधायक बने हैं.

 

Madhya Pradesh Election 2018 Results: ये हैं बसपा के दो विधायक, जिनके दम पर मध्य प्रदेश में बनेगी कांग्रेस की सरकार

‘रिश्ता क्या कहलाता है’ में निभाया था किरदार
मोहिना कुमारी सिंह टीवी इंडस्ट्री की जानी पहचानी चेहरा हैं. वह ‘रिश्ता क्या कहलाता है’ जैसे सीरियल में अहम् किरदार निभा चुकी हैं. उन्होंने सीरियल में कीर्ति का किरदार निभाया था. वह डांस इंडिया डांस सीजन 3 में भी नजर आई थीं. मोहिना कुमारी एक ट्रेंड डांसर, एक्ट्रेस व कोरियोग्राफर हैं. वह मुंबई में ही रहती हैं. मोहिना भाई के समर्थन में वोट मांगने के लिए विशेष रूप से मध्य प्रदेश पहुंची थीं. उन्होंने भाई को वोट देने की अपील करते हुए सोशल मीडिया पर कई पोस्ट भी किए थे. पिता-बेटे की प्रतिद्वंदी और मोहना के कारण ये सीट काफी चर्चा में थी.