भोपालः मध्य प्रदेश में बुधवार को होने जा रहे मतदान से पहले चुनावी शोर तो थम गया है लेकिन जनता में उम्मीदवारों को लेकर खूब चर्चा है. सबसे ज्यादा चर्चा राज्य के कद्दावर नेताओं की पत्नियों की अमीरी की हो रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर कांग्रेस के सुरेश पचौरी तक कई ऐसे दिग्गज हैं जिनकी पत्नियां उनसे ज्यादा अमीर हैं. Also Read - शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कमलनाथ मध्य प्रदेश के लोगों को प्यार करना सीखें

Also Read - शिवराज सरकार के मंत्री को महिला आयोग का नोटिस, कांग्रेस प्रत्याशी की पत्नी को कहे थे अपशब्द

शिवराज सिंह चौहान Also Read - मध्यप्रदेश की मंत्री को कहा ‘आइटम’, राहुल गांधी बोले- मैं कमलनाथ जी की भाषा का समर्थन नहीं करता

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बीते साल आय 19.7 लाख रुपये रही, वहीं उनकी पत्नी साधना सिंह ने 37.9 लाख रुपये की कमाई की. शिवराज बुधनी विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं. शिवराज ने खेती और वेतन से इतने रुपये की कमाई की. वहीं उनकी पत्नी साधना ने सुंदर डेयरी में साझेदारी, गोदामों से मिले किराये और कृषि से ये राशि कमाई है. रिपोर्ट के मुताबिक शिवराज दंपति की संपति 2013 की तुलना में 22 फीसदी बढ़ी है. इस समय उनके पास सात करोड़ की संपत्ति है.

भूपेंद्र सिंह ठाकुर

पत्नी से कम अमीर होने के मामले में राज्य के गृह और परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर सबसे आगे हैं. खुराई विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे राज्य भाजपा के कद्दावर नेता ठाकुर की वार्षिक आय 97.63 लाख रुपये है जबकि उनकी पत्नी उनसे चार गुना से भी अधिक कमाती हैं. बीते साल उनकी पत्नी सरोज सिंह ने 4.5 करोड़ रुपये की कमाई की. ठाकुर परिवार कई तरह के कारोबार में है. उनकी पत्नी ने ये कमाई होटल दिपाली, दिपाली पैलेस और इसी नाम से चलने वाले पेट्रोल पंपों से कमाई की है.

मध्य प्रदेश चुनाव: अपने-अपने पारिवारिक गढ़ों में घिरते दिख रहे हैं महारथी

संजय सत्येंद्र पाठक

राज्य सरकार के मंत्री संजय सत्येंद्र पाठक ने आठ लाख रुपये के वार्षिक आय की घोषणा की है जबकि उनकी पत्नी की आय 14 लाख रुपये है. शिवराज मंत्रिमंडल के सबसे अमीर उम्मीदवार पाठक परिवार की कुल संपत्ति 226 करोड़ रुपये है. 2013 में हुए विधानसभा की तुलना में इस साल तक उनकी आय 86 फीसदी बढ़ी है. वह विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं.

राजेंद्र शुक्ला

शिवराज सरकार के मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने 6.6 लाख रुपये की आय की घोषणा की है, जबकि उनकी पत्नी की कमाई 26 लाख रुपये है. वह खेती और कारोबार से कमाई करती हैं. शुक्ला का कहना है कि उनकी मुख्य कमाई खेती और पैतृक संपत्ति है. शुक्ला रीवा विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं.

मध्य प्रदेश चुनावः भाजपा के गढ़ रहे महाकौशल में बह रही बदलाव की बयार!

सुरेश पचौरी

कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता सुरेश पचौरी भोजपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने अपनी आय 19.9 लाख रुपये बताई है जबकि उनकी पत्नी सुपर्णा शर्मा 22.21 लाख रुपये कमाती हैं

जीतू पटवारी

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव जीतू पटवारी राउ विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने 15.5 लाख रुपये वार्षिक की आय घोषित की है जबकि उनकी पत्नी की कमाई 17.5 लाख रुपये है.

बाला बच्चन

कांग्रेस नेता बाला बच्चन ने 7.2 लाख रुपये की आय घोषित की है. उनकी पत्नी की आय 10 लाख रुपये है. उनके पास 12 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

विधानसभा चुनावों पर विस्तृत कवरेज के लिए क्लिक करें