नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे चलने वाली हवाओं और हल्की बारिश से तापमान मे गिरावट दर्ज की गई वहीं उत्तर प्रदेश में लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है. भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.6, ग्वालियर का 25.9 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 43.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 45.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस था. राज्य में रविवार की सुबह से मौसम साफ होने के साथ ही धूप खिली है, लेकिन बीते दिनों के मुकाबले गर्मी कुछ कम है. बीते 24 घंटों के दौरान चलने वाली हवाओं और हल्की बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार, प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है, जिसके चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

वहीं, उत्तर प्रदेश की बात करें तो राज्य के कई जिलों में अभी भी लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही मौसम विभाग ने कई शहरों में लू चलने का अनुमान भी लगाया है. लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक यहां कड़ी धूप और उमस भरी गर्मी और लू से निजात नहीं मिलने वाली है. रविवार को अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, आगरा का 41 डिग्री सेल्सियस, मथुरा का 40 डिग्री सेल्सियस और फिरोजाबाद का 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने 10 और 11 जून को उत्तर प्रदेश के कुछ अंचलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश का अनुमान जताया है. मौसम निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, केरल में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की दस्तक के बाद अब इसकी दिशा और रफ्तार आगे बढ़ने की स्थितियां तय करेंगी. अभी जब तक मानसून नहीं आएगा तब तक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा. बीच-बीच में तेज आंधी और हल्की बारिश का अनुमान है.

खुशखबरी: केरल पहुंचा मानसून, जानें कब तक में देश के अन्य हिस्सों में मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

बता दें कि एक दिन पहले मानसून केरल पहुंच गया है. मानसून यहां एक सप्ताह की देरी के बाद पहुंचा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है. यहां अब भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. केरल में मानसून पहुंचने के बाद भीषण गर्मी से जूझ रहे देश के अन्य हिस्सों में भी राहत मिलने की उम्मीद है. करीब सात दिनों के अंदर केरल से होते हुए देश के अन्य हिस्सों में मानसून पहुंचेगा. देश को अन्य हिस्सों के लोगों को अभी एक हफ्ते तक इंतज़ार पड़ेगा. यानी अभी एक और सप्ताह तक गर्मी का कहर जारी रहेगा.