नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद महाराष्ट्र और गुजरात ने भी इसमें बड़ी पहल की है. दोनों ही राज्यों ने पेट्रोल और डीजल की कीम 2.5 रुपये कम कर दिया है. ऐसे में देखा जाए तो केंद्र और राज्य की कटौती मिलाकर इन दोनों राज्यों में पेट्रोल और डीजल 5 रुपये सस्ता हुआ है.

गुजरात के सीएम विजय रुपानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी जानकारी दी. दूसरी तरफ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी राज्य के लोगों को अतिरिक्त छूट देते हुए 2.5 रुपये की कटौती की, जिससे राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 रुपये की कमी आई.

बता दें कि इससे पहले वित्तमंत्री ने कहा कि 1.50 रुपये उत्पाद शुल्क में की गई कटौती से कम हुए हैं, जबकि एक रुपये प्रति लीटर का बोझ पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियां वहन करेंगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया।