नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान के बाद आए एक्जिट पोल के पूर्वानुमान के मुताबिक इन दोनों राज्यों में भाजपा प्रचंड जीत हासिल करने जा रही है तथा मुख्य विपक्षी कांग्रेस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. अगर असल नतीजों में भी यही स्थिति रहती है तो कुछ महीने पहले लोकसभा चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाली भाजपा के हौसले में और इजाफा होगा तो दूसरी तरफ आम चुनाव में करारी शिकस्त झेलकर मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस के उबरने की उम्मीदों को एक बार फिर से बड़ा झटका लगेगा. एक्जिट पोल के पूर्वानुमान पर भाजपा ने खुशी जताते हुए कहा कि दोनों राज्यों में उसे बड़ा बहुतमत मिलेगा तो कांग्रेस ने उम्मीद जताई कि उसके लिए असल नतीजे इस अनुमान से बेहतर साबित होंगे. भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हन ने कहा कि भाजपा दोनों राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करेगी और फिर सरकार बनाएगी क्योंकि जनता ने दोनों राज्य सरकारों के कार्यों और भाजपा एवं नरेंद्र मोदी में अपना विश्वास जताया है.

वकांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव अलग अलग मुद्दों पर लड़े जाते हैं. लोग विधायक और राज्य सरकार के काम पर वोट करते हैं. हरियाणा में 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 10 में से नौ सीटें मिलीं, लेकिन विधानसभा चुनाव में इसके पहले की तुलना में सीटें काफी कम हो गईं.’’ महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान खत्म होने के बाद आए विभिन्न एक्जिट पोल के नतीजों में विपक्षी गठबंधन की सीटों को लेकर अनुमानों में कुछ अंतर जरूर है, लेकिन सभी में एक बात समान है कि भाजपा की अगुवाई वाले राजग को महाराष्ट्र और हरियाणा में दो-तिहाई बहुमत मिलने जा रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा-शिवसेना को 166-194 सीटें और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 72-90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

न्यूज18-इप्सॉस के एग्जिट पोल में भाजपा को 142 सीटें और उसकी सहयोगी शिवसेना 102 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इस सर्वे के अनुसार कांग्रेस और राकांपा को केवल 17 और 22 सीटें ही मिल पाएंगी. एबीपी-सीवोटर ने भाजपा-शिवसेना को 204 सीटें और कांग्रेस-राकांपा को 69 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. ऐसा अनुमान है कि हरियाणा में भाजपा की जीत और बड़ी होगी. एबीपी-सीवोटर ने हरियाणा में भाजपा को 72 सीटें और कांग्रेस को आठ सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है.

सीएनएन-इप्सॉस का अनुमान है कि भाजपा और कांग्रेस को क्रमशः 75 और 10 सीटें मिलेंगी. राजग द्वारा जारी किए गए सभी एक्जिट पोल के औसत की बात करें तो हरियाणा में भाजपा को 66 सीटें और कांग्रेस को 14 सीटें मिल सकती हैं. इस तरह महाराष्ट्र में भाजपा गठबंधन को 211 सीटें और कांग्रेस गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है. टाइम्स नाउ के चुनाव बाद सर्वेक्षण में कहा गया है कि हरियाणा में भाजपा को 71 और कांग्रेस को 10 सीटें मिल सकती हैं.

सभी सर्वेक्षणों के आधार पर तैयार महासर्वेक्षण के आकलन के मुताबिक हरियाणा में भाजपा को 66 और कांग्रेस को 11 सीटें तथा महाराष्ट्र में भाजपा नीत राजग को 211 और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है. पिछले चुनाव में महाराष्ट्र में चारों प्रमुख अलग अलग चुनाव लड़ी थीं. उसमें भाजपा को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और राकांपा को 41 सीटें हासिल हुई थीं. इसी तरह पिछली बार हरियाणा में भाजपा को 47, इंडियन नेशनल लोक दल को 19 और कांग्रेस को 15 सीटें हासिल हुई थीं.

महाराष्ट्र एग्जिट पोल के नतीजे इस प्रकार हैं: 

इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल
बीजेपी 109-124 सीटें
शिवसेना 57-60 सीटें, (दोनों पार्टियों को 166-194 सीटें मिलेंगी)
कांग्रेस और उसकी सहयोगी एनसीपी को 72 से 90 सीटें,
अन्य को 22 से 34 सीटें

टाइम्स नाउ एग्जिट पोल
बीजेपी-शिवसेना: 230 सीटें
कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन: 48 सीटें
अन्य: 10 सीटें

सीएनएन न्यूज 18 एग्जिट पोल
बीजेपी-शिवसेना: 243 सीटें
कांग्रेस-एनसीपी: 41 सीटें
अन्य: 4 सीटें

एबीपी-सीवोटर्स एग्जिट पोल 
बीजेपी-शिवसेना गठबंधन: 204 सीटें
कांग्रेस-एनसीपी: 69 सीटें
अन्य: 15 सीटें

जन की बात एग्जिट पोल 
बीजेपी-शिवसेना: 223 सीटें
कांग्रेस-एनसीपी: 54 सीटें
अन्य: 14 सीटें

हरियाणा एग्जिट पोल के नतीजे इस प्रकार हैं: 

टाइम्स नाउ एग्जिट पोल 
बीजेपी: 71 सीटें
कांग्रेस: 11 सीटें
अन्य: 8 सीटें

जन की बात एग्जिट पोल 
बीजेपी: 57 सीटें
कांग्रेस: 17 सीटें
अन्य: 16 सीटें

न्यूजएक्स एग्जिट पोल 
बीजेपी: 77 सीटें
कांग्रेस: 11 सीटें
अन्य: 2 सीटें

(इनपुट भाषा)