नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर ट्वीट किया, ‘गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता को शत्-शत् नमन. आज से हम पूज्य बापू के 150वें जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं. उनके सपनों को पूर्ण करने का हम सभी के पास यह एक बहुत बड़ा अवसर है. गांधी जी के साथ ही पीएम मोदी ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी उनकी जयंती पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने शास्त्री को सौम्य व्यक्तित्व, कुशल नेतृत्व और उनके बुलंद हौसले के लिए याद किया.

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सप्रंग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महात्मा गांधी की जयंती पर राजघाट जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. कांग्रेस अध्यक्ष उन वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहे जिन्होंने आज सुबह महात्मा गांधी के स्मारक पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. राजघाट पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद राहुल और सोनिया दोनों तत्काल वहां से चले गये क्योंकि उन्हें महाराष्ट्र के वर्धा में आयोजित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए जाना है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया राहुल के बाद राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद, सोनिया गांधी वहां पहुंचीं और महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान वहां भजन हो रहा था. भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने भी इस अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

गांधी जयंती के मौके पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया, गांधी जी एक स्थिर मूर्ति नहीं हैं, भारत के माध्यम से बहने वाले विचारों और मूल्यों का एक जीवंत उदाहरण थे. उन्होंने सच्चाई और अहिंसा के जीवन जीया और उसके लिए ही अपनी जान गंवाई. वह हमारे देश की नींव हैं. सच्चे देशभक्तों को गांधी के मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए.