नई दिल्ली, 13 अप्रैल | ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार), पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों पक्षों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिश्तों, खासकर सांस्कृतिक संबंधों, को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिश्तों की अहमियत पर प्रकाश डालते हुए बिशप ने कहा कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही वर्ष 2015 में ऑस्ट्रेलिया में ‘भारत महोत्सव’ आयोजित करने का निर्णय लिया गया था, जो एक महत्वपूर्ण कदम है तथा जिसे और आगे बढ़ाने की जरूरत है।  भारत महोत्सव में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिखाई गई दिलचस्पी की सराहना करते हुए डॉ. शर्मा ने बताया कि दोनों देशों के बीच बातचीत अगले चरण में पहुंच गई है और महोत्सव की तिथियों को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

बिशप ने भारत की समकालीन कला की सराहना की और आग्रह किया कि भारत महोत्सव में इसे प्रमुखता के साथ स्थान दिया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया में एयर इंडिया की छवि काफी अच्छी है। उन्होंने मेलबर्न एवं सिडनी जैसे शहरों के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ानें शुरू करने का आग्रह किया।  शर्मा ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में भारत महोत्सव की सॉफ्ट लांचिंग अगले महीने कैनबरा में होगी। संस्कृति मंत्रालय का राष्ट्रीय संग्रहालय उपर्युक्त प्रदर्शनी के लिए 101 लघु पेंटिंग्स मुहैया करा रहा है, जिनमें राम-कथा अथवा भगवान राम से जुड़ी कथाओं को दर्शाया गया है। इस प्रदर्शनी को रामायण विषय पर एक अत्यंत समृद्ध प्रदर्शनी के रूप में पेश किया जा रहा है, जिसे 17वीं शताब्दी से लेकर 19वीं शताब्दी तक की अवधि वाली लघु पेंटिंग्स के जरिए दर्शाया जा रहा है।

डॉ. शर्मा ने यह भी वादा किया कि भारत, ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी समकालीन कला को साझा करेगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न शहरों के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ानें शुरू करने के अनुरोध पर गौर करने पर भी सहमति जताई।  इस मौके पर डॉ. शर्मा ने रामकथा पर लघु पेंटिंग्स की एक प्रति बिशप को सौंपी।