नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इसमें राष्ट्रीय राजधानी में बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छ जल और 24 घंटे बिजली जैसे वादे किए गए हैं. आप के संयोजक अरविंद केजवारीवाल ने कहा, “5 साल दिल्ली की मूलभूत सुविधाओं पर काम करने के बाद अब हमें दिल्ली को अगले स्तर पर लेकर जाना है. हमें दिल्ली को विकसित देश की आधुनिक राजधानी बनाना है जिस पर हर इंसान को गर्व हो.

केजरीवाल ने कहा कि “हमारे पास घोषणा पत्र भी है और मुख्यमंत्री का चेहरा भी हम दिल्ली को दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर बनाएंगे. भाजपा बताए कि दिल्ली के लोग उनको क्यों वोट दें और उनका मुख्यमंत्री चेहरा कौन है?

दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना की जाएगी. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ” 28 बिंदुओं वाला गारंटी कार्ड” नामक घोषणापत्र जारी किया.

28 बिंदुओं वाले गारंटी कार्ड नाम से जारी घोषणात्र के बिंदु ये हैं
1. जनलोकपाल
2. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा
3. राशन की डोरस्टेप डिलीवरी
4. 10 लाख बुजर्गो को तीर्थ यात्रा
5. देशभक्ति पाठ्यक्रम
6. युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा
7. दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क
8. यमुना रिवर साइड विकास
9. विश्व स्तरीय सड़कें
10. सफ़ाई कर्मचारी की मृत्यु पर 1 करोड़ का मुआवज़ा
11. रेड राज की समाप्ति
12. सीलिंग से सुरक्षा
13. बाज़ार और उद्योगिक क्षेत्रों का विकास
14. पुराने वैट मामलों के लिए एमनेस्टी स्कीम
15. दिल्ली में होंगे 24×7 बाज़ार
16. अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएंगे
17. पुनर्वास कालोनियों के लिए मालिकाना अधिकार
18. अनाधिकृत कालोनियों का नियमतिकरण और रजिस्ट्री
19. ओबीसी प्रमाण पत्र के लिए मानदंड सरल करेंगे
20. भोजपुरी के लिए मान्यता
25. नए सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति
26. सर्किल रेट का युक्तिकरण
27. 1984 सिख – विरोधी नरंसहार पीड़ितों के लिए न्याय
28. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

मजदूरों को 1 एक करोड़ रुपए तक का मुआवजा
राशन पहुंचाने, 10 लाख वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थयात्रा और मजदूरों को 1 एक करोड़ रुपए तक का मुआवजा घोषणापत्र में घर पर राशन पहुंचाने, 10 लाख वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा कराने और ड्यूटी के दौरान किसी भी सफाई कर्मचारी की मौत हो जाए तो उसके परिवार वालों को एक करोड़ रुपए मुआवजा देने का वादा किया गया है.

24 घंटे बाजार खोलने की योजना
पार्टी ने कहा कि उसका लक्ष्य हर परिवार को समृद्ध बनाना है और वह दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के लिए भी काम करती रहेगी. घोषणापत्र में प्रायोगिक तौर पर 24 घंटे बाजार खोलने की योजना को अनुमति देने की बात भी कही गई है.

केजरीवाल ने भाजपा के सामने अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करने की चुनौती रखी
आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भाजपा को बुधवार अपराह्न एक बजे तक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने की चुनौती दी और कहा कि वह उसके साथ सार्वजनिक तौर पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं. केजरीवाल ने कहा कि अगर भाजपा ऐसा नहीं करती है, तो वह अगले कदम की घोषणा करने के लिए प्रेस से मुलाकात करेंगे. केजरीवाल दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करने के बाद संवाददताओं से कहा, ”दिल्लीवासी चाहते हैं कि भाजपा अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करे और मैं उसके साथ चर्चा के लिए तैयार हूं.”