Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर हरिद्वार में गंगा स्नान, गुजरात में पतंगबाजी पर रोक, जानिए गाइडलाइंस

मकर संक्रांति के अवसर पर इकट्ठा होनेवाली भीड़ को देखते हुए हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं, गुजरात में भीड़ इकट्ठा कर होनेवाली पतंगबाजी पर भी रोक लगा दी गई है, जानिए गाइडलाइंस...

Published: January 11, 2022 11:46 AM IST

By Kajal Kumari

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर हरिद्वार में गंगा स्नान, गुजरात में पतंगबाजी पर रोक, जानिए गाइडलाइंस
Makarsankranti 2022 ganga snan ban in haridwar

Makar Sankranti 2022: मकर संक्राति पर भी कोरोना का साया गहराता जा रहा है. गाइडलाइंस के मुताबिक इस बार हरिद्वार में श्रद्धालु हर की पौड़ी पर गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे. उस दिन किसी को भी हर की पौड़ी क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी. हरिद्वार के डीएम विनय शंकर पांडेय ने श्रद्धालुओं के उस दिन के गंगा स्नान पर ये रोक लगाई है. बाहरी राज्यों और अन्य जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं को भी इजाजत नहीं दी गई है. लोगों को सामूहिक रूप में एकत्र होने से रोकने के लिए ही मकर संक्रांति के मौके पर स्नान को प्रतिबंधित किया गया है. वहीं गुजरात सरकार ने भी मकर संक्रांति को लेकर कड़े दिशानिर्देश जारी करते हुए पतंगबाजी के लिए सार्वजनिक स्थानों, सड़कों और खुले मैदानों में लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है.

Also Read:

हरिद्वार-ऋषिकेश में गंगा स्नान पर प्रतिबंध

जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल बता दें कि हरिद्वार में 14 जनवरी को मकर सक्रांति के पर्व पर होने वाले गंगा स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिलाधिकारी ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है. इसके साथ ही ये भी कहा है कि आदेश न मानने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

हरिद्वार के साथ ही ऋषिकेश के भी सभी घाटों पर मकर संक्रांति के पर्व पर गंगा स्नान करने पर रोक लगा दी गई है. यहां भी श्रद्धालु मकर संक्रांति पर गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे.

गुजरात में नहीं होगी पतंगबाजी

पतंगबाजी के लिए राज्य के गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार किसी भी सार्वजनिक स्थान, खुले मैदान या सड़कों पर पतंग उड़ाने के लिए लोगों के एकत्रित होने पर रोक रहेगी. समें कहा गया है कि छतों पर या आवासीय सोसायटी के अंदर बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा, अन्य जगहों पर रहने वाले मेहमानों, दोस्तों या रिश्तेदारों को समारोह के लिए अन्य आवासीय परिसरों में प्रवेश नहीं दिया जाए. इसमें यह भी कहा गया है कि छत पर या सोसायटी में डीजे और लाउडस्पीकर के उपयोग पर भी रोक रहेगी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 11:46 AM IST