Man Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि, रविवार सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 79 वें एपिसोड के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क समेत मोबाइल एप पर भी किया गया. पीएम मोदी ने देशवासियों को किया आगाह- पर्व और त्योहार मनाते समय याद रखें कि कोरोना अभी गया नहीं है. इसे लेकर सचेत रहें और गाइडलाइंस का पालन करें.Also Read - नए संसद भवन के निर्माण में लगे कामगारों को पीएम मोदी का तोहफा, 'योगदान को याद रखने के लिए बनाया जाएएगा डिजिटल म्यूजियम'

 MAN KI BAAT  UPDATES: Also Read - PM Modi at New Parliament Building: नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर अचानक पहुंचे पीएम मोदी, एक घंटे तक किया निरीक्षण

पीएम मोदी ने कहा-टोक्यो ओलंपिक में भारतीय ​खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलते देख मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे एक होकर अपने इन योद्धाओं से कहा कि विजयी भव: Also Read - Man Ki Baat: अमेरिका से लौटे पीएम मोदी, मन की बात में दी नसीहत-त्योहारों में खास सतर्कता है जरूरी

कुछ दिन पहले एक बहुत की भावनात्मक समारोह हुआ जिससे भारत-जॉर्जिया मैत्री को नई मजबूती मिली. इस समारोह में भारत ने सेंट क्वीन केटेवन का पवित्र स्मृति चिन्ह जॉर्जिया की सरकार और वहां की जनता को सौंपा. इसके लिए हमारे​ विदेश मंत्री खुद वहां गए थे.

जैसे बापू के नेतृत्व में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है। ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपना काम ऐसे करें जो विविधताओं से हमारे भारत को जोड़ने में मददगार हो.

कारगिल युद्ध को याद करते हुए कहा कि कल कारगिल दिवस है. कारगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है जिसे पूरी दुनिया ने देखा है. इस बार ये गौरवशाली दिवस भी अमृत महोत्सव के बीच मनाया जाएगा. इसलिए ये और भी खास हो जाता है.

7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के साथ एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है. इसी दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी. हमारे देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में हथकरघा कमाई का बहुत बड़ा साधन है. इस क्षेत्र से लाखों महिलाएं, बुनकर और शिल्पी जुड़े हुए हैं.

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं.

पिछले मन की बात में पीएम मोदी ने ओलंपिक की चर्चा की थी

पिछले ‘मन की बात’ के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी एथलीटों का समर्थन करने का आग्रह किया था और इसके साथ ही पीएम ने कहा था, ‘टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले हर एथलीट को संघर्ष करना पड़ा है, उन्होंने लंबे समय तक कड़ी मेहनत की है. वे सिर्फ अपने लिए खेलों में नहीं जा रहे हैं, बल्कि देश को गौरवान्वित करने के लिए टोक्यो जा रहे हैं. मैं अपने देश के नागरिकों से हमारे एथलीटों को प्रेरित करने का आग्रह करता हूं.’

पिछले साल ही होने वाला टोक्यो ओलंपिक 2020 कोरोना महामारी की वजह से इस साल 23 जुलाई से शुरू हुआ हैं और 8 अगस्त तक जारी रहेगा. बता दें कि मन की बात राष्ट्र के लिए प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है.