नई दिल्ली: भारत दौरे पर आए मंगोलिया के राष्ट्रपति खाल्तमागीन बातुलगा (Khaltmaagiin Battulga) शुक्रवार को राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर पहुंचे. यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी इनके साथ मौजूद रहें. मंगोलिया के राष्ट्रपति द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक सहित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत आए हुए हैं. इस दौरान उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया.

Khaltmaagiin Battulga

मंगोलियन राष्ट्रपति ने कहा- मैं बहुत खुश हूं कि मुझे भारत की राजकीय यात्रा करने का मौका मिला. भारत के साथ मंगोलिया के सदियों पुराने आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संबंध हैं. इस दौरान उन्होंने बातचीत में ये भी कहा कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और मुझे जुलाई 2017 में एक ही समय पर देश के लिए राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया.

बातुलगा भारत के पांच दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वे रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति खाल्तमागीन बातुलगा शुक्रवार को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उलानबटार के गदन मठ में भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. मंगोलियन राष्ट्रपति इसी कड़ी में भारत के उपराष्ट्रपति वंकैया नायडू से भी मुलाकात करेंगे.

बातुलगा ने कहा कि, साल 1992 में मंगोलिया ने पहले लोकतांत्रिक संविधान को साल 1994 में मंगोलिया के तत्कालीन राष्ट्रपति भारत दौरे पर आए थे. इसके बाद साल 2009 में मंगोलिया के राष्ट्रपति ‘त्सखिआगिन एल्बेगडोर’ भारत की राजकीय यात्रा पर आए. इसके ठीक 10 साल बाद मैं भारत की राजकीय यात्रा पर आया हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2015 में अधिकारिक यात्रा पर मंगोलिया आए थे.

इस दौरान मंगोलियन राष्ट्रपति बातुलगा और पीएम मोदी उर्जा, आपदा प्रबंधन, रक्षा, सुरक्षा, संस्कृति औक क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में टस रहे सहयोग पर समीक्षा करेंगे. (एएनआई)