Mann Ki Baat Updates: देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिये देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने देश को पूरी तरह से झकझोर दिया है. उन्होंने इस दौरान एक बार फिर ‘दवाई भी कड़ाई भी’ का मंत्र दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी को मालूम होगा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्य सरकारों को free vaccine भेजी गई है, जिसका लाभ 45 साल की उम्र के ऊपर के लोग ले सकते हैं. अब तो 1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए Vaccine उपलब्ध होने वाली है. मेरा राज्यों से भी आग्रह है, कि, वो भारत सरकार के इस मुफ़्त Vaccine अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं. उन्होंने कहा कि मुझे ये भी कहना है कि भारत सरकार की तरफ से मुफ़्त Vaccine का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो, आगे भी चलता रहेगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम का यह 76वां एपिसोड था. हर महीने के अंतिम रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है.Also Read - टोक्यो Quad समिट में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका और जापन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे 

Mann Ki Baat कार्यक्रम की खास बातें…

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, साथियो, कोरोना के खिलाफ इस समय बहुत बड़ी लड़ाई देश के डॉक्टर और health workers लड़ रहे हैं. पिछले एक साल में उन्हें इस बीमारी को लेकर हर तरह के अनुभव भी हुए हैं.
  2. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौंसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था, लेकिन इस तूफ़ान ने देश को झकझोर दिया है.
  3. उन्होंने कहा कि इस समय, हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए, experts और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है. राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है. राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं.
  4. प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियो, कोरोना के इस संकट काल में Vaccine की अहमियत सभी को पता चल रही है, इसलिए, मेरा आग्रह है कि Vaccine को लेकर किसी भी अफ़वाह में न आएं.
  5. उन्होंने कहा कि अब देश का Corporate Sector, कम्पनियां भी अपने कर्मचारियों को Vaccine लगाने के अभियान में भागीदारी निभा पायेगी. आप सभी को मालूम भी होगा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्य सरकारों को free vaccine भेजी गई है, जिसका लाभ 45 साल की उम्र के ऊपर के लोग ले सकते हैं. अब तो 1 मई से देश में 18 साल के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए Vaccine उपलब्ध होने वाली है.
  6. PM मोदी ने कहा कि मेरा राज्यों से भी आग्रह है, कि, वो भारत सरकार के इस मुफ़्त Vaccine अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं. मुझे ये भी कहना है कि भारत सरकार की तरफ से मुफ़्त Vaccine का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो, आगे भी चलता रहेगा.
  7. पीएम ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियो, आज ‘मन की बात’ की पूरी चर्चा को हमने कोरोना महामारी पर ही रखा, क्योंकि, आज, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, इस बीमारी को हराना.’
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘दवाई भी, कड़ाई भी – इस मंत्र को कभी भी नहीं भूलना है. हम जल्द ही साथ मिलकर इस आपदा से बाहर आयेंगे.
  9. पीएम मोदी ने कहा कि ‘आज भगवान महावीर जयंती भी है. इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को शुभकामनायें देता हूं. भगवान महावीर के सन्देश, हमें, तप और आत्म संयम की प्रेरणा देते हैं.’
  10. पीएम ने कहा कि अभी रमजान का पवित्र महीना भी चल रहा है. आगे बुद्ध पूर्णिमा भी है. गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व भी है. एक महत्वपूर्ण दिन पोचिशे बोइशाक – टैगोर जयंती का है. ये सभी हमें प्रेरणा देते हैं अपने कर्तव्यों को निभाने की.’
Also Read - Monkeypox Disease: यौन संबंध बनाने से भी फैल सकता है 'मंकीपॉक्स' वायरस, विशेषज्ञों ने चेताया

Also Read - युवा शिविर में बोले पीएम मोदी, भारत आज दुनिया की नई उम्मीद बनकर उभरा है