नई दिल्ली: एक्टर से राजनीतिज्ञ बने कमल हासन ने अपनी राजनीतिक पार्टी लॉन्च कर दी है. पार्टी का नाम है Makkal Needhi Maiam. लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पार्टी की घोषणा होने के 24 घंटे के भीतर ही इसके फॉलोअर्स की संख्या 25 हजार पार कर चुकी है. Also Read - Covid19: इन 10 राज्यों में 83.29 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले

Also Read - Tamil Nadu Lockdown News: अब इस राज्य में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, 10 अप्रैल से लागू होंगी ये पाबंदियां

पार्टी के नाम और चिन्ह का अर्थ  Also Read - मतदान वाले दिन तीन विधानसभा क्षेत्रों को किया जाएगा सील, चुनाव आयोग ने बताई ये खास वजह

कमल की पार्टी चिन्ह ऐसा चित्र है, जिसमें 6 हाथ एक दूसरे को पकड़े दिख रहे हैं. तीन सफेद और तीन लाल रंग के. एक सफेद स्टार बीच में है. दरअसल ये 6 हाथ दक्षिण के छह राज्यों को दर्शाते हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और अंडमान निकोबार आइलैंड हैं.

makkal

क्या है पार्टी के नाम का अर्थ

Makkal Needhi Maiam का अर्थ है लोगों के लिए न्याय का केंद्र. हसन ने पार्टी को लॉन्च करते हुए भी कहा था, ‘ये पार्टी आपके लिए है, लोगों के लिए है. आप सब नेता हैं, मैं तो केवल ‘जरिया’ हूं’.

स्टार जो नेता बनकर हुए फ्लाप

कमल हासन से पहले भी साउथ के कई स्टार्स राजनीति में आए और फ्लाप हो गए. 2005 में विजयकांत ने डीएमडीके पार्टी बनाई पर वे सफल नहीं हो सके. इससे पहले 1988 में शिवाजी गनेसन ने भी राजनीतिक पार्टी बनाई थी, पर उन्हें भी सफलता नहीं मिली थी. ऐसे में हासन की पार्टी को लोगों से क्या रिसपॉन्स मिलता है, ये देखना दिलचस्प होगा.

बता दें कि कमल हासन ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा की थी. पार्टी की घोषणा के वक्त दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और तमिलनाडु में आम आदमी पार्टी के इन्चार्ज सोमनाथ भारती भी मंच पर मौजूद थे.

पार्टी के ऐलान के वक्त कमल हासन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा था आप सभी को वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था के लिए एक उदाहरण होना चाहिए और मैं आपको भाषण देने के बजाय आपके सुझाव की अपेक्षा रखता हूं.