शिलांग. मेघायल में आखिर गैर कांग्रेसी सरकार बनवाने की दिशा में बीजेपी को बड़ी सफलता मिली है. यूनाइटे डेमोक्रेटिक पार्टी और एनपीपी के बीच एनपीपी नेता काॅनराड संगमा के नेतृत्‍व में सरकार बनाने पर सहमति हो गई है. यूडीपी ने प्रेसिडेंट दोनकुपर रॉय रॉय ने कहा, एक पार्टी के तौर पर हम मिले और सरकार बनाने के लिए चर्चा की. हमने तय किया कि हमें एक गैर कांग्रेसी सरकार बनाएं और हमने तय किया कि एनपीपी सरकार कॉनराड संगमा के नेतृत्‍व में बनाई जाए.

इससे पहले शनिवार से ही कांग्रेस ने मेघालय में तेजी से अपनी सरकार बनाने की कोशिश शुरू की है, वहीं, बीजेपी भी गैर कांग्रेसी सरकार की कवायद में लगी रही है. 19  सीट जीतने वाली एनपीपी के विधायकों की बैठक शिलांग में रविवार को शुरू हो गई. पार्टी प्रेसिडेंट सीके संगमा ने कहा, एक-दो घंटे में तस्‍वीर साफ हो जाएगी. कांग्रेस के सीनियर नेताओं ने शनिवार को गवर्नर से मुलाकात कर कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के कहा है.

रविवार को कांग्रेस के मुकुल संगमा ने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के कार्यालय पहुंचकर पार्टी के नेताओं से मुलाकात की तो बीजेपी के किरण रिजिजू भी यूडीपी के पार्टी मुख्‍यालय पहुंचे. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि उनकी पार्टी राज्‍य में 21 एमएलए जीतने के बाद सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है और अन्‍य दलों के संपर्क में हैं. वहीं, बीजेेेेपी के हेमंत विश्व शर्मा ने कहा, यूडीपी ने हमे समर्थन का एक पत्र दिया है और हमने इस पर चर्चा की है.  यह दो घंटे का मामला है, आपको सबकुछ पता चल जाएगा कि नेता कौन होगा, इसे गौरवपूर्ण  तरीके से अभी ढंका रहने दीजिए.

कमल पटेल, सीपी जोशी और अहमद पटेल ने शनिवार को राज्‍य के गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात अपनी पार्टी का दावा रखा. मेघालय में 60 सदस्‍सीय सीटों वाली विधानसभा के लिए 59 पर चुनाव हुए थे. राज्‍य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 31 एमएलए का समर्थन जरूरी है. बीते 10 वर्षों से राज्‍य कांग्रेस की सरकार है. वहीं, बीजेपी सिर्फ 2 सीटों पर जीती है और उसकी यहां कोशिश गैर कांग्रेस सरकार गठित करने की है.

हमें सरकार बनाने का न्योता मिले
– कमलनाथ ने कहा, ‘हमने पहले ही गवर्नर से मुलाकात की और उन्‍हें एक पत्र देकर कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी होने के तौर आमंत्रित करने के लिए निवेदन किया है.लोगों की आवाज का सम्मान किया जाना चाहिए.बीजेपी ने केवल 2 सीटें जीती हैं. जाहिर है कि जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है. वहीं, मेघालय कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष विन्सेंट एच पाला ने कहा कि हमें भरोसा है कि क्षेत्रीय पार्टियों के सहयोग से सरकार बना लेंगे. सियासी सरगर्मियों के बीच बीच रविवार को निर्दलीय कैंडिडेट सैमुअल एस संगमा ने हेमंत बिस्व सरमा से मुलाकात कर बीजेपी को सपोर्ट देने की बात कही.

दूसरों के कंधे से गोली चलाना चाहती है बीजेपी: मुकल संगमा
मुकुल संगमा ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, ‘ लोगों के दिए जनमत का सम्‍मान की कीजिए, मैं गवर्नर से मिल चुका हूं और में संकेत कर चुका हूं कि समान विचारधारा वाले लोगों का समर्थन पत्र लेकर वापस आऊंगा. बीजेपी के पास केवल 2 एमएलए हैं कैसे वे सरकार बनाना चाहते हैं. वे दूसरों कंधे पर बंदूक रखकर गोली चलाना चाहते हैं.’

19 सीट जीतने वाली एनपीपी ने की बैठक
नेशलन पीपुल्‍स पार्टी के विधायकों की बैठक शिलांग में रविवार को शुरू हो गई. पार्टी प्रेसिडेंट सीके संगमा ने कहा, ‘ मीटिंग में एक निर्णय लेंगे, हमने समान विचारधारा वाली पार्टियों से कहा है, वे भी मीटिंग कर रहे हैं. एक-दो घंटे में तस्‍वीर साफ हो जाएगी.’

किसको कितनी मिली हैं सीटें
कांग्रेस- 21
एनपीपी- 19
बीजेपी – 02
अन्य- 17 (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी: 06, – पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट 04, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी 02, निर्दलीय 01 आदि) (इनपुट-एजेंसी)