नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सुबह धूप खिलने के साथ ही न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मध्‍य प्रदेश में खजुराहो में पारा 44 के डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं यूपी में भी तापमान बढ़ गया है. जबकि, उत्‍तराखंड व जम्‍मू- कश्‍मीर में गुलमर्ग समेत ऊंचाई वाले कई स्‍थानों पर शुक्रवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि श्रीनगर सहित अन्य मैदानी भागों में बूंदा बांदी हुई. उत्‍तराखंड में भी 5-6 फीट ऊंची बर्फ गिरी है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्‍ली में सुबह साढ़े आठ बजे हवा में 34 प्रतिशत आर्द्रता दर्ज की गई. विभाग के एक अधिकारी ने कहा, आज दिनभर आसमान साफ रहेगा. वहीं तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. गुरुवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 23.3 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

एमपी में अप्रैल में 9 साल बाद 44 डिग्री तापमान
मध्य प्रदेश में इस बार गर्मी के तेवर अप्रैल माह में बीते साल के मुकाबले तल्ख हैं. वर्ष 2009 के बाद इस साल अप्रैल माह में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. एमपी मेंशुक्रवार की सुबह से खिली धूप चुभन पैदा कर रही है, गर्मी का जनजीवन पर भी असर पड़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक तरफ जहां अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, वहीं न्यूनतम तापमान भी बढ़ रहा है. इसके चलते रातें भी अब गर्म हो चली हैं. राज्य में इस बार अप्रैल माह में बीते नौ साल बाद सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है.

दो दिन से चल रहा 44 डिग्री से ऊपर पारा
मौसम विभाग के मुताबिक, 30 अप्रैल 2009 को 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, वहीं इस बार 18 व 19 अप्रैल को ही तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. वहीं, प्रदेश में सबसे गर्म दिन 29 अप्रैल 1996 को रहा था जब तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

खजुराहो में तापमान 44 डिग्री 
मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में गर्मी का असर बना रहेगा. बीते 24 घंटों में मंडला जिला सबसे गर्म रहा जहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं 18 अप्रैल को खजुराहो का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राज्य में शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री, इंदौर का 22.6 डिग्री, ग्वालियर का 23.3 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री, इंदौर का 40 डिग्री, ग्वालियर का 41.6 डिग्री और जबलपुर का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

यूपी में गर्मी बढ़ी
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. पिछले दो दिनों से तापमान में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और इजाफा होने की संभावना है.उप्र मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, दिन में तेज धूप निकलेगी और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है. हालांकि, दिन में कहीं-कहीं हल्की बदली का असर भी दिखाई देने की संभावना है. आर्द्रता का स्तर 70 फीसदी तक दर्ज किया जाएगा, जिससे उमस भी रहेगी.

उत्‍तरखंड में हेमकुंड साहिब का रास्‍ता बर्फ से ढंका
उत्‍तराखंड में 5-6 फीट मोटी बर्फ ने चमोली में हेमकुंड साहिब के रास्‍ते में गिरी है. इससे रास्‍ते में आवा-जाही बंद हो गई है. बर्फ के साफ करने का काम 25 अप्रैल से शुरू होगा.

कश्मीर ऊंचे स्‍थानों पर बर्फबारी
जम्‍मू-कश्‍मीर गुलमर्ग सहित कश्मीर के ऊंचाई वाले अन्य स्थानों पर शुक्रवार को ताजा बर्फबारी हुई जबकि श्रीनगर सहित अन्य मैदानी भागों में बूंदा बांदी हुई . मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित प्रसिद्ध स्की – रिसॉर्ट गुलमर्ग में बर्फबारी हुई. जोजिला दर्रा, अमरनाथ गुफा और द्रास सहित घाटी के अन्य ऊंचे स्थानो पर भी बर्फबारी हुई है. कश्मीर के मैदानी भागों में बारिश हुई है. श्रीनगर में अधिकतम तापमान कल 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इस मौसम के लिए सामान्य तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस है. इस बीच, कश्मीर के संभागीय पशासन ने पहाड़ी और घाटी तथा लद्दाख के संवेदी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. (इनपुट एजेंसी)