मेरठ. मेरठ को देश दुनिया में 1857 की क्रांति के लिए जाना जाता है. लेकिन, अब एक और वजह हो गया है कि इसकी चर्चा हर जगह होगी. यहां देश का सबसे लंबा तिरंगा 380 फीट पर लहराया जाएगा. इसे शहर के एक सामाजिक संगठन श्री परमधाम न्यास ने बनाया है.

बताया जा रहा है कि ये तिरंगा इस साल मार्च एक बड़े कार्यक्रम के दौरा फहराया जाएगा. यह झंडा मेरठ के वालिदपुर गांव में लग रहा है. बता दें कि इस समय देश का सबसे लंबा झंडा भारत-पाकिस्तान अटारी बॉर्डर पर फहराया जाता है. इसकी लंबाई 360 फीट है.

पहले ये था प्लान
श्री परमधान न्या के मीडिया कोऑर्डिनेटर के मुताबिक, शुरुआत में उनका प्लान 307 फीट लंबे तिरंगे को फहराने का था. इस समय देश का सबसे लंबा तिरंगा झारखंड में फहराया जाता था, जिसकी लंबाई 293 फीट है. लेकिन इसके बाद मार्च 2017 में अटारी बॉर्डर पर 360 फीट लंबा तिरंगा फहरा दिया गया.

360 फीट की योजना बनी
इसके बाद उनकी योजना बनी कि 360 फीट से लंबा तिरंगा तैयार किया जाए. तिरंगे के अलावा इसे गांव के एक 35 बिगहा के घेत में फहराया जाएगा. इसके अतिरिक्त वहां आजादी की लड़ाई के क्रांतिकारियों की स्टेच्यू और उनकी डिटेल भी लगाई जाएगी.

2 करोड़ रुपये जुटाए हैं
संगठन के सदस्यों का कहना है कि उन्होंने इस तिरंगे के लिए 2 करोड़ रुपये जुटाए हैं. संगठन के सदस्य घर-घर जाकर इसके लिए पैसे मांगे हैं. इसके साथ संगठन के वॉलंटियर और सदस्यों ने भी इसके लिए चंदे दिए हैं. बताया जा रहा है कि 35 बिगहे के खेत में भारतीय मानचीत्र के मानचित्र की तरह गार्डेन बनाया जाएगा.