नई दिल्ली. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए अब महज दो दिन बाकी हैं. बुधवार की शाम तेलंगाना में चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. ऐसे में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष (UPA Chairperson) सोनिया गांधी ने तेलंगाना के मतदाताओं से भावुक अपील की है. लगभग दो मिनट के वीडियो में सोनिया गांधी ने प्रदेश के मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति उनके दायित्व और कर्तव्य के बारे में संदेश दिया है. साथ ही उनसे उत्साह के साथ मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है. आपको बता दें कि देश के पांच राज्यों में से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव हो चुके हैं. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव हुआ, जबकि मध्यप्रदेश और मिजोरम में बीते 28 नवंबर को मतदान कराए गए. अब राजस्थान और तेलंगाना में आगामी 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इसके तीन दिन पहले सोनिया गांधी ने प्रदेश के मतदाताओं को अपना भावुक संदेश भेजा है.

तेलंगाना में उल्लुओं के दम पर चुनाव लड़ रहे नेता, विरोधी के भाग्य को दुर्भाग्य में बदलने की ‘चाल’

वीडियो में कहा- देश के लिए भी अहम है आपका वोट
सोनिया गांधी ने तेलंगाना की जनता को भेजे अपने संदेश में राज्य के भविष्य और देश के प्रति नागरिकों के कर्तव्य की याद दिलाई है. सोनिया गांधी ने अपने वीडियो में कहा है, ‘आगामी 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. आपका वोट सिर्फ तेलंगाना के लिए नहीं, बल्कि आपके अपने भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. कांग्रेस, टीडीएस और अन्य पार्टियों का गठबंधन प्रजाकुटुमी आपकी आवाज है. यह तेलंगाना राज्य के सभी वर्गों को आपस में जोड़ता है. साढ़े चार साल पहले एक अलग राज्य तेलंगाना बनाया गया था. इसे बनाने में मेरी भी भूमिका थी. लेकिन सत्ता में आने के बाद क्षेत्रवाद की सरकार ने आपको धोखा दिया. अब समय आ गया है, तेलंगाना के लोगों के लिए अपनी आशाओं, आकांक्षाओं और उम्मीदों को पूरा करने का. मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि आप अपना कीमती वोट प्रजाकुटुमी को दें. आप अपना मतदान प्रजाकुटुमी के उम्मीदवारों के पक्ष में करें. जय तेलंगाना, जय हिन्द.’

सोनिया गांधी की रैली के बाद बदल रहे हैं समीकरण, टीआरएस से कड़ा मुकाबला

सिर्फ तेलंगाना में ही चुनाव प्रचार के लिए गईं सोनिया
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए तेलंगाना चुनाव से पहले वीडियो मैसेज करना, सियासी नजरिए से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि सोनिया गांधी पिछले कुछ महीनों से राजनीति में कम सक्रिय हैं. राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद से सोनिया गांधी की सार्वजनिक तौर पर मौजूदगी में भी कमी आई है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद जहां कांग्रेस पार्टी के सभी नेता चुनाव में जी-जान से लग गए, वहीं सोनिया गांधी शांत रहीं. लेकिन तेलंगाना की तरफ से उनका नजरिया स्पष्ट दिखा, क्योंकि इन पांच राज्यों में सिर्फ तेलंगाना ही है, जहां सोनिया गांधी विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए गईं. तेलंगाना में हुई सोनिया की रैली और उनके भावुक भाषण के बाद सियासी हलकों में कांग्रेस के प्रति वोटरों का रुझान बदलने की चर्चाएं उठी थीं. इसके मद्देनजर तेलंगाना के वोटरों के लिए सोनिया का यह मैसेज-वीडियो काफी मायने रखता है.

विधानसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com