नई दिल्ली: वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है. यह जानकारी मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने दी. भारतीय विदेश सेवा के 1988 बैच के अधिकारी संधू वर्तमान में श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त हैं. वह वॉशिंगटन में हर्षवर्द्धन श्रृंगला का स्थान लेंगे. श्रृंगला को भारत का नया विदेश सचिव बनाया गया है.

इससे पहले खबरें आईं थीं कि विदेश मंत्रालय राजदूतों की तैनाती में बड़ा फेरबदल करते हुए तरनजीत सिंह संधू को वॉशिंगटन डीसी, जावेद अशरफ को फ्रांस और रवीश कुमार को ऑस्ट्रिया भेज रहा है. यह तबादले ऐसे समय में हुए हैं, जब भारत मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में लिए गए कई बड़े फैसलों के कारण अंतर्राष्ट्रीय समाचारों में बना हुआ है. केंद्र सरकार को जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 को निरस्त कर राज्य के पुनर्गठन, कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध और राजनेताओं की नजरबंदी के मुद्दे पर पश्चिमी मीडिया से नाराजगी झेलनी पड़ी है.

संधू की बात करें तो वे इससे पहले वॉशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास में उप प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके हैं. सरकार संधू की जगह लेने के लिए गोपाल बागले को कोलंबो भेजेगी, जोकि वर्तमान में नई दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.