Assembly Elections 2018 Result Live Update: मिजोरम में कांग्रेस को करारा झटका, MNF की सरकार के आसार

मिजोरम में सत्ता पर काबिज कांग्रेस की करारी हार होते दिख रही है. मिजो नेशनल फ्रंट बड़ी जीत की ओर है.

Published: December 11, 2018 1:04 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

Mizoram Assembly Election 2018
Mizoram Chief Minister Lal Thanhawla

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव के आए तब तक के रुझानों में मिजोरम में कांग्रेस को करारा झटका लगा है. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने रुझानों में निर्णायक बढ़त बना ली है. यहां अब तक कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन अब एमएनएफ ने उसे सत्ता से बाहर कर दिया है. सीएम एल ललथनहवला भी सीएम चम्फाई दक्षिण सीट से चुनाव हार गए हैं, हालांकि वह सेरचिप सीट से भी प्रत्याशी हैं, जहाँ वोटों चल रही है. सेरचिप ललथनहवला का गृहनगर है. वह अब तक सेरचिप से ही विधायक थे.

Also Read:

Mizoram Assembly Election Results 2018: मिजोरम में सीएम एल ललथनहवला हारे, एमएनएफ के प्रत्याशी ने हराया

पिछले चुनाव में कांग्रेस को मिली थी 34 सीट, अब सिर्फ 5 पर आगे

मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Pradesh Assembly Election) के लिए वोटों की गिनती लगातार चल रही है. यहां कुल 40 सीटें हैं. इन सीटों पर 209 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां एमएनएफ को 28 सीटें मिलते दिख रही हैं. कांग्रेस सिर्फ 5 सीटों पर आगे है, जबकि सत्ता में रही कांग्रेस को 34 सीटें मिली थीं. बीजेपी का प्रदर्शन भी यहां काफी ख़राब है. वह सिर्फ एक सीट पर आगे है. जबकि अन्य 6 सीटों पर आगे हैं. अब तक आए रुझानों से मिजोरम में एमएनएफ की सरकार का बनना तय है.

Assembly Elections 2018 Result Live Update: रुझानों में मध्य प्रदेश में फिर कांग्रेस को बहुमत, राजस्थान में भी अच्छी बढ़त

कांग्रेस के काफी अहम् था मिजोरम

कांग्रेस के लिए मिजोरम काफी अहम् राज्य था, क्योंकि पूर्वोत्तर में कांग्रेस का ये आखिरी किला था. कांग्रेस ने सत्ता में बने रहने के लिए काफी कोशिश की थी. साल 2013 की बात करें तो मिजोरम में कांग्रेस ने एकतरफा जीत दर्ज की थी और उसे 34 सीटें मिली थीं. मिजो नेशनल फ्रंट को सिर्फ 5 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. अन्य के खाते में 1 सीट आई थी. इस बार एग्जिट पोल ने चुनाव को काफी रोमांचक बना दिया था. सभी पार्टियां खुद के जीत का दावा कर रही थीं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: December 11, 2018 1:04 PM IST