कोलकाता: भारत के निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि अगले चुनावों में हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाएगा. आयोग ने यह बात कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबूत के साथ शिकायत करने में लोगों को सक्षम बनाने में मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सफलता को देखते हुए कही है.

मुख्य चुनाव आयोग ओ.पी. रावत ने कहा, “एप्लीकेशन से लोगों को सबूत के साथ शिकायत करने में मदद मिलेगी. हमने कर्नाटक चुनाव में एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया. हम आम लोगों को दुराचार पर लगाम लगाने की शक्ति प्रदान कर रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया में लोग पुलिस बन जाएंगे.” उन्होंने कहा, “यह प्रयोग सफल रहा और अब इसका उपयोग हर जगह किया जाएगा.”

रावत के अनुसार, एप्लीकेशन में क्षेत्र व संबंधित चुनाव क्षेत्र के अक्षांश और देशांतर का फीचर है. इससे संबद्ध चुनाव अधिकारियों की पहचान भी हो सकती है, ताकि शिकायतों का समाधान किया जा सके. उन्होंने कहा कि आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतकर्ता की पहचान का खुलासा न हो.

आयोग ने हाल में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भी मोबाइल एप का सीमित पैमाने पर उपयोग किया था. इसके जरिये लोगों मतदान केंद्रों के लोकेशन, वहां लोगों की भीड़ ओर अन्‍य जरूरी जानकारियां हासिल की जा सकती थीं.