नई दिल्‍ली: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि कैबिनेट ने देश में नए 75 मेडिकल कॉलेजों को स्‍वीकृति दी है. इन्‍हें 2020-21 में स्‍थापित किया जाएगा. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस कदम से 15, 700 नए एमबीबीएस की सीटें देश में जुड़ जाएंगी. जावड़ेकर ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों की स्‍थापना के लिए 24000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. जिन जगहों पर मेडिकल कॉलेज नहीं उन जगहों को प्राथमिकता दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुुुधवार को  कई अहम फैसले लिए गए.

सानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को 6 हजार करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी. यह सब्सिडी किसानों के खातों में सीधे जाएगी. केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनेट ने शक्‍कर के निर्यात की नीति को स्‍वीकृति दी है, जिससे 2019-20 के दौरान शक्‍कर के अतिरिक्‍त स्‍टॉक को खाली कराया जा सके. उन्‍होंने बताया कि इस वित्‍तीय वर्ष में लगभग 60 लाख टन शक्‍कर का निर्यात किया जाएगा. केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को 6,268 करोड़ रुपए चीनी निर्यात सब्सिडी को मंजूरी दी गई.

ऐसे बनेंगे मेडिकल कॉलेज
कैबिनेट ने इन मेडिकल कॉलेजों को 2021-22 तक वर्तमान में जिले के जिला अस्‍पताल/ रेफरल अस्‍पतालों को केंद्र प्रायोजित योजना के तीसरे चरण में बनाया जाएगा. वर्तमान के नए मेडिकल कॉलेज/ रेफरल हॉस्‍पिटल से शिक्षित प्रोफेशनल्‍स की उपलब्‍धता बढ़ेगी. जिले अस्‍पतालों के मौजूद इंफ्रास्‍टक्‍चर से देश में अफोर्डेबल मेडिकल एजुकेशन मिल सकेगी.

ऐसे जिला अस्‍पतालों को म‍िलेगी प्राथमिकता
नए मेडिकल कॉलेज वहां बनाए जाएंगे, जिन जिलों में नहीं है, इनमें कम से कम 200 बिस्‍तर वाला हो. उन जिलों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी इच्‍छा हो और जिला अस्‍पताल में 300 बिस्‍तरों की सुविधा हो.

15,700 अतिरिक्‍त सीटें देश में होंगी
इस स्‍कीम से नए मेडिकल कॉलेजों की स्‍थापना से (58+24+75) से एमबीबीएस की 15,700 अतिरिक्‍त सीटें देश में होंगी.
केंद्र सरकार लगातार हेल्‍थ केयर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर फोकश कर रही है, सरकार पहले 58 नए मेडिकल कॉलेजों को जिले में बनाने की स्‍वीकृति पहले चरण में दे चुकी है और दूसरे चरण में 24 मेडिकल कॉलेजों की स्‍थापना को मंजूरी दे चुकी है. प्रथम चरण के 39 मेडिकल पहले से ही काम करना शुरू कर चुके हैं, जबकि 19 शेष 2020-21 तक शुरू हो जाएंगे. दूसरे चरण में 18 नए मेडिकल कॉलेज स्‍वीकृत किए गए हैं.

सीडीआरआई की स्‍थापना
कैबिनेट मंत्री जावडेकर ने कहा कि मंत्र‍िमंडल ने एक इंटरनेशनल कोएलिशन फॉर डिजोस्‍टर रिजिलिएंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (सीडीआरआई) की स्‍थापना करने को स्‍वीकृति प्रदान की है. इस सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र महासचिव कर रहे हैं. पीएम मोदी सीडीआरआई को न्‍यूयॉर्क में 23 सितंबर को यूएन में जलवायु परिवर्तन समिट के दौरान लॉन्‍च करेंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आपदा सहने में सक्षम आधारभूत ढांचे पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के प्रस्ताव को पूर्व प्रभाव प्रभाव से मंजूरी प्रदान कर दी. इस प्रस्ताव को प्रधानमंत्री ने 13 अगस्त 2019 को मंजूरी दी थी. आपदा पर ऐसे आधारभूत ढांचे संबंधित इस प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (सीडीआरआई) का सहयोगी सचिवालय कार्यालय नई दिल्ली में होगा. इस विषय पर सहयोग ज्ञापन और सीडीआरआई सोसाइटी के नियम राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा आने वाले समय में तैयार किया जाएगा. यह सतत विकास लक्ष्यों और पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है. यह गरीबों के लिए रक्षा कवच होगा.