उदयपुर| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उदयपुर में 15,100 करोड़ रुपये की राज मार्ग परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया. मोदी ने इस मौके पर खेलगांव में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध है.

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलनान्यास किया है उनके तहत 5610 करोड़ रुपए की लागत से बनी 12 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं देश को समर्पित की गईं. साथ ही 9490 करोड़ रुपए की 11 परियोजनाओं का भूमि पूजन किया गया.

उन्होंने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें कोटा में चम्बल नदी पर बना 6 लेन का केबल पुल शामिल है. 278 करोड़ रुपए की लागत से बने इस पुल के शुरू होने के साथ ही पूर्व-पश्चिम गलियारे का कार्य पूरा हो गया है. इस पुल का निर्माण कार्य 2006 से अटका हुआ था. अब पुल के शुरू हो जाने से भारी वाहनों को कोटा शहर में नहीं जाना पड़ेगा. जिससे यातायात सुगम होगा और प्रदूषण भी कम होगा.

इस पुल के डिजाइन के कारण वन्य जीवों को भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. प्रधानमंत्री ने अन्य परियोजनाओं की शुरुआत की उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर 1129 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित घुमती चौराहा-उदयपुर 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-758 पर 1360 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित राजसंबद-भीलवाड़ा 4 लेन सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग-65 पर 301 करोड़ रुपए की लागत से नेतणा गांव तक बना नागौर बाईपास तथा 381 करोड़ रुपए की लागत की 48 सड़क सुरक्षा परियोजना शामिल है.