नई दिल्ली। दक्षिण पश्चिम मॉनसून तय समय से एक दिन पहले दिल्ली पहुंच गया है. यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी है. मौसम विभाग में अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में यह पूरे देश को कवर कर लेगा यानी तय समय से एक पखवाड़े पूर्व ही पूरे देश में मॉनसून छा जाएगा. Also Read - Weather Today: उत्तर और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में पड़ने वाली है कड़ाके की सर्दी, जानिए कब मिलेगी राहत?

29 जून को दिल्ली पहुंचता है मॉनसून Also Read - Weather Alert 24 January: दिल्ली समेत कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, तेज बारिश की संभावना

दिल्ली में मॉनसून सामान्यत: 29 जून को पहुंचता है जबकि पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह सबसे अंत में 15 जुलाई को पहुंचता है. आईएमडी ने कहा, दक्षिण – पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ अन्य हिस्सों , पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्से, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्से , पूरे हरियाणा , चंडीगढ़ , दिल्ली , पश्चिम उत्तरप्रदेश के शेष हिस्से , उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है. Also Read - India Weather Forecast: पूरे उत्तर भारत में शीत लहर से बढ़ी ठिठुरन, कश्मीर में बर्फबारी तो दिल्ली में बारिश की संभावना

मॉनसून की बारिश का इंतजार

साथ ही आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के उत्तर अरब सागर , गुजरात , राजस्थान और पूरे देश में अगले दो – तीन दिनों में पहुंचने के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है. इस साल मॉनसून तय समय से तीन दिन पहले 28 जून को केरल पहुंचा. बावजूद इसके उत्तर भारत पहुंचे में इस वक्त लगा और अब तक लोगों को मॉनसून की बारिश का इंतजार है. अब तक जो बारिश हुई है वह प्री मॉनसून बारिश है.

प्री मॉनसून बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग ने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है. दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. दिल्ली एनसीआईर में हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है और आसमान पर बादल छाए हुए हैं. खुशनुमा मौसम ने दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है. अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है.