नई दिल्ली: दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने अटकने के बाद फिर से एक बार रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार में बारिश की तीव्रता को देखते हुए मानसून के समय से तीन दिन पहले आने की उम्मीद थी, लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि 29 से 30 मई के बीच मानसून केरल पहुंचेगा.

मानसून 14 मई को ही अंडमान-निकोबार पहुंच गया था और उसके बाद 25 मई को थोड़ा आगे बढ़ा है. 29-30 मई तक मानसून केरल में होगा. मौसम पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा, 29 या 30 मई को आगाज के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पश्चिमी तट, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और यहां तक कि पूर्वी एवं उत्तर-पूर्व में तेजी से बढने के आसार हैं.

संडे को फिर से दिल्ली में हो सकती है बारिश

पिछले हफ्ते की तरह इस बार भी सप्ताह के अंत में यानी 27-29 मई को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग की माने तो 27-29 मई के बीच दिल्ली-NCR में धूलभरी आंधी के साथ-साथ बारिश होने के आसार नजर आ रहे है.

18 से 20 जून तक यूपी में दस्तक दे सकता है मानसून 

मौसम विभाग का अनुमान है क‌ि दक्षिण-पूर्वी मानसून अपने निर्धारित समय से बलिया वाराणसी के रास्ते 18 से 20 जून तक यूपी में दस्तक दे सकता है. आंचल‌िक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार लखनऊ को 20-22 जून के आसपास मानसूनी बौछारों की सौगात मिल सकती है.