Weather Update: मानसून अब कुछ दिनों में देश से विदा हो जाएगा, लेकिन जाते-जाते देशभर के कई हिस्सों में एकबार फिर मानसून सक्रिय हो गया है और कुछ राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार यानि आज महाराष्ट्र, कोंकण गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में भीषण बारिश की संभावना है. इसके साथ ही मराठवाडा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.Also Read - Weather Update Today: महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, 24 जुलाई तक इन राज्यों में बरसेंगे बादल...

बिहार में लगभग सभी जिलों में सोमवार से बारिश हो रही है. रात में तेज बारिश होने के बाद मंगलवार की सुबह की शुरुआत भी बारिश से हुई है. हालांकि, मौसम विभाग ने पहले ही यहां वज्रपात की चेतावनी दे दी है. आइएमडी, पटना ने आम लोगों से आग्रह किया है कि मेघ गर्जन के दौरान घर से बाहर न निकलें. विभाग ने बताया है कि अगले 24-48 घंटे तक पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. वहीं तराई व गंगा के मैदानी हिस्सों में खासकर उसके आसपास के जिलों में जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. Also Read - Weather Update Today: दिल्ली-पंजाब में छाए काले बादल, हिमाचल-केरल में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आज राज्यों में मौसम का हाल

पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां भी पिछले कुछ दिनों से अच्छी वर्षा हो रही है. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक आज से यहां के कुछ इलाकों में बारिश में कमी देखने को मिल सकती है. कुछ इलाकों में यहां पर मौसम शुष्क और साफ बने रहने की भी संभावना है. Also Read - Weather Latest Update: दिल्ली में जमकर बरसेंगे बदरा, उत्तर भारत में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानिए मौसम का हाल

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बने रहने के कारण सोमवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गयी है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन राज्य में इससे भी ज्यादा वर्षा होने का अनुमान है.

पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड के कई हिस्सों में रुक-रुक कर काफी अच्छी वर्षा हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज भी राज्य के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की जा सकती है. लेकिन, अगले 24 घंटों के बाद यहां भी वर्षा में कमी आ जायेगी और मानसून कमजोर हो जाने के आसार है.

मौसम विभाग ने बताया है कि लक्ष्यदीप, अंडमान निकोबार दीप समूह में आज का मौसम अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है. हालांकि पुडुचेरी में मौसम शुष्क व साफ रहेगा. कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की जा सकती है.

मौसम विभाग की मानें तो आज से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के कुछ दक्षिणी हिस्से और तमिलनाडु व केरल में अगले 24 घंटे के दौरान वर्षा कम हो सकती है. साथ ही साथ छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में भी अगले 24 घंटे में कई स्थानों पर वर्षा कम होने के आसार है.

छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में भी अगले 24 से 48 घंटे में यहां बारिश में काफी कमी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने बताया है कि आज यहां काफी कम स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो मध्य प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने वाला है. जिसका प्रभाव राज्य के हर जिले में देखने को मिल सकता है. रिपोर्ट की मानें तो इस दौरान व्यापक वर्षा मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगी.