देश भर में अब तक 23 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को बताया गया कि देश भर में अब तक 23 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के टीके दिए गए हैं.

Published: January 27, 2021 11:00 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

Palghar Covid Vaccination Drive Suspended For Today Amid Electricity Failure, Network Issues
Palghar Covid Vaccination Drive Suspended For Today Amid Electricity Failure, Network Issues (Representational Image)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार को बताया गया कि देश भर में अब तक 23 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के टीके दिए गए हैं. इसके साथ-साथ यह भी जानकारी दी गई कि टीकाकरण के गंभीर प्रतिकूल प्रभाव या इसके कारण मौत होने का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है. मंत्रालय ने कहा कि अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के 12वें दिन बुधवार को शाम छह बजे तक 41,599 सत्रों में कुल 23,28,779 लोगों को टीका लगाया गया.

Also Read:

मंत्रालय ने कहा, ‘आज (बुधवार को) 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शाम 6 बजे तक 5,308 सत्रों में 2,99,299 लोगों का टीकाकरण किया गया.’ अंतिम रिपोर्ट देर रात तक तैयार होगी. मंत्रालय ने कहा, ‘देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम 12वें दिन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया.’ स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि अब तक कुल 16 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और यह कुल लोगों का 0.0007 प्रतिशत है.

पिछले 24 घंटों में, एक व्यक्ति को चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसे 23 जनवरी को टीका लगाया गया था और 24 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह ‘बैक्टीरियल सेप्सिस’ से पीड़ित है. मंत्रालय ने कहा कि अब तक कुल 9 मौतों की सूचना है. इनमें से कोई भी मौत कोविड​​-19 टीकाकरण के कारण नहीं हुई है.

पिछले 24 घंटों में ओडिशा के 23 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई. मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. मंत्रालय ने कहा कि कोविड​​-19 टीकाकरण के कारण गंभीर या गंभीर प्रतिकूल प्रभाव या मौत होने का कोई मामला अब तक नहीं आया है. मंत्रालय ने टीकाकरण अभियान के 12वें दिन शाम छह बजे तक टीकाकरण के बाद 123 प्रतिकूल प्रभाव की सूचना मिली है.

मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को जिन लोगों को टीका लगाया गया, उनमें से 79 प्रतिशत लोग पांच राज्यों -कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान से हैं.

(इनपुट: भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें देश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 27, 2021 11:00 PM IST