नई दिल्ली/महाराष्ट्र. बार्कलेज हूरुन इंडिया ने साल 2018 के अमीरों की एक सूची जारी की है. इसमें कम से कम 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति रखने वालों को शामिल किया गया है. खास बात ये है कि इन अमीरों में सबसे ज्यादा लोग महाराष्ट्र में रहते हैं.

लिस्ट के मुताबिक, 271 अमीर महाराष्ट्र के 5 जिले में रहते हैं. इसमें मंबुई, थाने, नासिक, नागपुर और पुणे हैं. इन 271 लोगों की कुल संपत्ति 21.14 लाख करोड़ रुपये है. इन 5 जिले में रहने वाले लोगों की संपत्ति पूरे भारत में रहने वालों लोगों की संपत्ति का 42.7 फीसदी है. वहीं, अगर भारत में रहने वाले 831 लोगों की संपत्ति की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति 49.47 लाख करोड़ रुपये है.

टॉप 10 में 5 महाराष्ट्र में रहते हैं
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टॉप 10 अमीर लोगों में 5 महाराष्ट्र में ही रहते हैं. इसमें भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी भी शामिल हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.7 लाख करोड़ की है. महाराष्ट्र के बाद एनसीआर (नई दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद) आता है, जहां सबसे अमीर लोग रहते हैं. इनकी कुल संपत्ति 7 लाख करोड़ है.

कर्नाटक है तीसरे नंबर पर
तीसरे नंबर पर कर्नाटक आता है. इसके बेंगलुरु और हुबली में ऐसे 71 लोग हैं जिनकी संपत्ति 1000 करोड़ से ज्यादा है. ऐसे में सभी की कुल संपत्ति तकरीबन 3.48 लाख करोड़ है. हालांकि, खास बात ये है कि इन 71 लोगों की संपत्ति भी मिलाकर मुकेश अंबानी की संपत्ति के बराबर नहीं पहुंच पा रही है.

ये भी राज्य ज्यादा पीछे नहीं
इसके बाद गुजरात का नंबर आता है, जिसके अहमदाबाद, राजकोट, वडोडरा और सूरत में 60 ऐसे लोग रहते हैं जिनकी कुल संपत्ति 2.57 लाख करोड़ रुपये है. इसके बाद आंध्रप्रदेश जिसमें तेलंगाना को शामिल करते हुए उसके जिले हैदराबाद, सिकंदराबाद, ककीनादा, रंगारेड्डी, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम और तिरुपति में 55 ऐसे लोग रहते हैं जिनकी संपत्ति 1.66 लाख करोड़ रुपये की है.