नई दिल्ली: देश भर में इन दिनों मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के बाद हर दिन ट्रैफिक और चालान जुड़ी बाते सुनने को मिलती रहती है. इस एक्ट में बदलाव से लगभग हर कोई परेशान है. आपका चालान किस बात पर कट जाए आपको इसका अंदाजा ही नहीं होता है. इसकी मुख्य वजह है कि लोगों को नए नियमों की पूरी जानकारी ही नहीं है. आपको बता दें कि इस नियम के अगर आपको नुकसान लगते हैं तो आप इसी नियम के तहत मात्र 100 रूपए में अपना चालान रद्द करवा सकते हैं. यह खबर बिल्कुल सही है. ट्रैफिक पुलिस को इसका अधिकार है और वाहन चालक को भी यह कानून अधिकार देता है.

मात्र 100 रुपए और आपका चालान रद्द

ज्यादातर लोग अपने वाहन के सारे कागजात अपने साथ ही रखते हैं लेकिन कई बार हम जरूरी कागजात को रखना भूल जाते हैं. ऐसी परिस्थित में वाहन का चालान कटना तय है लेकिन घबराने की बात नहीं है. अगर आपके पास अपने वाहन के सारे कागजात मौजूद हैं और घर पर या कहीं और हैं तो आप उन पेपर्स को दिखाकर मात्र 100 रूपये मेंल अपना चालान रद्द करवा सकते हैं.

15 दिन में वेरिफाई करवाएं डॉक्यूमेंट्स

अगर आपके पास अपने वाहन के सारे डॉक्यूमेंट्स हैं लेकिन आप उसे साथ रखना भूल गएं और आपके वाहन का चालान कट गया तो फिक्र मत करिए. आपके पास 15 दिन है. जब आपका चालान कटे तो आप ट्रैफिक पुलिस को क्लेम करें कि आपके पास कागजात हैं. ऐसी हालत में पका चालन तो कट जाएगा लेकिन 15 दिनों के अंदर आपको ट्रैफिक पुलिस के जोनल ऑफिस में जाकर अपने सारे कागजात चालान के साथ दिखाने होंगे. ऐसी स्थित में पुलिस को ये अधिकार है कि वो आपका चालान रद्द करदे. इसके लिए बस आपको 100 रुपये जुर्माना देना होगा क्योंकि आपके पास गाड़ी चलाते समय कागजात नहीं थे.

ध्यान रखने योग्य बातें

ट्रैफिक नियमों को तोड़ते और पकड़े जाने के समय आप किसी भी डॉक्यूमेंट को लेकर झूठ ना बोले. क्योंकि आपका डॉक्यूमेट तभी वैलिड माना जाएगा जब वह चालान कटने की तारीख तक एक्सपायर न हुआ हो. अगर आपका डॉक्यूमेंट चालान कटने के बाद बना होगा तो चालान वैद्द रहेगा उसे खत्म नहीं किया जाएगा. इसके लिए आपको चालाना का पूरी भुगतान करना होगा.

क्या है नया सर्कुलर?

सरकार ने हाल ही में एक सूचना जारी किया है. इस सूचना में बताया गया है कि अगर आपके पास अपने वाहन के डॉक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी नहीं है तो आप mparivahan या डिजिलॉकर ऐप में अपने कागजात को सुरक्षित रखकर उसे ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं और यह मान्य होगा. इन सबके बवाजूद अगर आपके पेपर घर पर भूल गए हैं और इन ऐप में आपने कागजात को सुरक्षित नहीं किया है तो आप इस बात की सूचना मौजूदा अधिकारी को जरूर दें. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस आपका चालान नहीं काटेगी और आपके पेपर्स को वेरिफाई कर आपको जाने देगी.