नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन बुधवार से जनता के लिए खोल दिया गया जो कि 10 मार्च तक खुला रहेगा. अपने शांत वातावरण और हरियाली के लिए लोकप्रिय मुगल गार्डन इस बार 70 किस्मों के खूबसूरत फूलों, खासतौर से नीदरलैंड और जापान से आयतित फूलों के साथ लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार है. राष्ट्रपति भवन को ब्रिटिश वास्तुकार एडवर्ड लुटियंस ने डिजाइन किया था. राष्ट्रपति भवन का 15 एकड़ में फैला यह बगीचा वार्षिक उद्यानोत्सव के लिए खोला जाएगा, जो राष्ट्रपति भवन की एक पुरानी परंपरा है.

गार्डन की खासियत
इस साल मुगल गार्डन में सफेद, पीले, लाल और नारंगी रंग के फूलों की थीम के साथ चमकीले रंगों वाले 10,000 ट्यूलिप, जिनके बीज नीदरलैंड से लाए गए थे और माथियोला इनसाना जो जापान से आयातित एक सुंदर सफेद रंग का फूल है, लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे. मुगल गार्डन में पिछले 30 सालों से मुगल गार्डन के प्रबंधक पी.एन.जोशी ने बताया कि यहां लगे रुद्राक्ष के पौधे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाए हैं. समूचे बगीचे की डिजाइनिंग की जिम्मेदारी निभाने वाले जोशी ने कहा, भवन का निर्माण लाल पत्थर से किया गया है. इसलिए हमने अधिकांश सफेद और पीले फूलों का चुनाव किया है, ताकि वे यहां की वास्तुकला से मेल खा सकें.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं बुकिंग
इस साल https://rb.nic.in/rbvisit/rbvisit_mughal.aspx पर फ्री में ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की गई है. इसके लिए हालांकि सात दिन पहले बुकिंग करवानी होगी. इसे सोमवार से शुक्रवार के बीच सात घंटे के स्लॉट (सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे) और शनिवार और रविवार के बीच तीन घंटे के स्लॉट (सुबह नौ बजे से 10 बजे और 11 बजे) में विभाजित किया गया है. एक बुकिंग में अधिकतम 10 लोग शामिल हो सकते हैं, जबकि सप्ताहांत और छुट्टियों के लिए यह संख्या पांच होगी. ऑनलाइन बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है.

गेट-35 से मिलेगी एंट्री
राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन आम लोगों के लिए फ्री है. 6 फरवरी से 10 मार्च तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मुगल गार्डन घूमा जा सकता है. राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से मुगल गार्डन के लिए एंट्री मिलती है. गाड़ियों के पार्किंग की सुविधा भी इसी गेट पर उपलब्ध है. मुगल गार्डन का सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट है. यहां से मुगल गार्डन लगभग दो किलोमीटर है. मेट्रो स्टेशन से यहां तक जाने के लिए ओटो मिल जाएगा.