नई दिल्ली: मुकेश अंबानी का आज जन्मदिन है और इसके साथ ही वह 61 साल के हो गए हैं. देश के सबसे बड़े और सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी का नाम देश का हर बच्चा जानता है. मुकेेेेश अंबानी को लोग ना केवल उनकी बिजनेस स्ट्रैैैटजी केे लिए जानते हैं, बल्कि अपने परिवार के साथ बंधकर रहना भी उनकी सबसेे  महत्वपूर्ण खूबियों में से एक है. अपने पिता धीरूभाई अंबानी की तरह ही मुकेश अंंबानी बिजनेस करनेे का हुनर जानते हैं. लेकिन सिर्फ धीरूभाई का बेेेेटा होना ही उन्हेेंं सफलता  के गगन पर नहीं पहुुंचा. बल्कि इसके पीछे कुछ राज छुपे हैं.Also Read - India's 10 Richest: देश के दस सबसे अमीरों के पास इतना पैसा, रोज 7.43 करोड़ खर्च करें तब भी लगेंगे 84 साल

Also Read - भारत की उड़ान को लगेंगे नए पंख, Delhi सहित कई बड़े शहरों में 2022 में शुरू होगी 5G InterNet Service

मुकेश अंबानी की सफलता का राज  Also Read - IMC 2021: 5G रोलआउट देश की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए- मुकेश अंबानी

साल 2017 में मुकेश अंबानी नेसकॉम लीडरशिप फोरम में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने अपनी सफलता के कई राज के बारे में खुद ही बताया और अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया. हो सकता है मुकेश अंबानी के सफलता के मंत्र आपके भी काम आ जाए. आप भी जानें उनकी सफलता के राज…

अन्दर से ऐसा है मुकेश अम्बानी का घर Antilia, देखिये तसवीरें

1. जन्म से ही लकी: मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल को हुआ था. यानी उनका मूलांक 1 हैै और राशि लिहाज से भी वह मेष राशि के हैं. यानी दोनों ही स्थितियों में सबसे पहले. मूलांक 1 सूर्य को संबाेधित करता है और मेष राशि मंगल. दोनों ग्रह गर्म और चमकदार हैं. इसलिए मुकेश अंबानी की सफलता उनके जन्म के साथ ही तय हो गई थी. ऐसेे लोगों को नाम और प्रतिष्ठा दोनों प्राप्त होती है.

2. लक्ष्य तय कर बढ़ते हैं आगे: मुकेश अंबानी ने नेसकॉम में बताया कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य तय करना जरूरी है. बिना लक्ष्य तय किए आप अपने पथ से भटक सकते हैं. आप बनना चाहते हैं वह कभी नहीं बन सकते. मुकेश अंबानी ने अपने किसी भी काम को शुरू करने से पहले लक्ष्य तय किया और फिर उस काम मेंं आगे बढ़ेे.

3. समस्याओं से भागे नहीं: समस्याओं से भागने की बजाय उसका सामना करें. समस्या कहां से शुरू हुई है, उसकी मूल वजह क्या है. यह जानने की कोशिश करें. जीवन और प्रोफेशनल लाइफ में आने वाली परेशानियों का हल तभी निकलेगा, जब आप उसकी वजहों को जान लेंगे.

क्या आप जानते हैं मुकेश अंबानी के घर के कूड़े का क्या होता है?

4. असफलता से घबराए नहीं: मुकेश अंबानी ने नेेेसकॉम में बताया कि कोई व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल ना हो. ऐसा नहीं हो सकता. असफलताओं से घबराना नहीं चाहिए. आप असफल हुए हैं, इसका मतलब यह है कि आप कोशिश कर रहे हैं. कोशिशें कभी बेकार नहीं जातीं. असफलता को नाकामी नहीं बल्कि आगे बढ़ने की ताकत समझें.

5. सकारात्मक सोच: जीवन में और बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे जरूरी है सकारात्मकता. जीवन में सकारात्मक रहें, तभी बिजनेस में भी सफल हो सकेंगे. अापके आसपास नकारात्मक लोग तो बहुत होंगे, लेकिन आपको उन्हें खुद पर हावी नहीं होने देना है और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना है.

6. मेहनती टीम: आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके साथ कैसी टीम है. टीम अगर आपकी तरह ही मेहनती और सकारात्मक सोच वाली है तो आपका सफल होना तय है. इसलिए टीम बनाने का फैसला बहुत सोच समझकर और सावधानी से करेंं.