नई दिल्ली/भोपाल। रमजान के दौरान सियासी गलियारों में इफ्तार की पार्टी का दौर जारी है. बीजेपी नेताओं की ओर से भी इफ्तार दावत देने का सिलसिला दिखा. दिल्ली में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इफ्तार दावत दी तो भोपाल में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इफ्तार पार्टी दी. वहीं दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इफ्तार दावत का आयोजन किया जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी शिरकत की. इसमें कांग्रेसी दिग्गजों के अलावा रूस के राजदूत ने भी शिरकत की. Also Read - गाँधी परिवार की किचन में आग लगा रहे हैं कमलनाथ और दिग्विजय सिंह: स्मृति ईरानी

इफ्तार के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, अच्छा खाना, दोस्ताना चेहरे और शानदार संवाद ने इसे यादगार इफ्तार बना दिया. दो पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा और प्रतिभा पाटिल जी और कई दलों के नेता, मीडिया, राजनयिक और कई पुराने और नए दोस्त शामिल हुए. Also Read - Haj 2021: हज यात्रा को लेकर अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बड़ा बयान- दिये यह संकेत...

गांधी की इफ्तार में प्रमुख विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए, लेकिन सपा और नेशनल कांफ्रेंस का कोई प्रतिनिधि नहीं दिखा. इफ्तार में शामिल होने वालों में प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, पूर्व जदयू नेता शरद यादव, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, आरजेडी के मनोज झा, बसपा के सतीश मिश्रा, जद (एस) के दानिश अली, द्रमुक की कनिमोई , झामुमो के हेमंत सोरेन, राकांपा के डीपी त्रिपाठी एआईयूडीएफ के बदरुद्दीन अजमल और रालोद के मेहराजुद्दीन प्रमुख रहे. इस इफ्तार में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता नजर आए. इफ्तार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष वाली मेज पर मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, अंसारी, येचुरी, सतीश मिश्र, कविता और त्रिवेदी नजर आए.

इन दिनों सियासी गलियारों में इफ्तार का खूब दौर चल रहा है.

(इन दिनों सियासी गलियारों में इफ्तार का खूब दौर चल रहा है.)

नकवी की इफ्तार पार्टी

नकवी की इफ्तार पार्टी में कई केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शिरकत की. दोनों पार्टियों में खूब लोग उमड़े. इस इफ्तार दावत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी पहुंचे. वहीं, भोपाल में शिवराज की इफ्तार दावत में खासी भीड़ देखी गई. मुख्तार अब्बास नकवी ने मुस्लिम महिलाओं के लिए आज इफ्तार का आयोजन किया और इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी इफ्तार ‘ सोशल इंजीनियरिंग ’ और राहुल गांधी की इफ्तार ‘ पोलिटिकल इंजीनियरिंग ’ का हिस्सा है. नकवी ने कहा कि हम सम्मान के साथ सशक्तीकरण की बात करते हैं. कांग्रेस की इफ्तार पोलिटिकल इंजीनियरिंग के लिए है. किसी ने सोशल इंजीनियरिंग के लिए इफ्तार का आयोजन नहीं किया. हमने किया. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इफ्तार के आयोजन को लेकर वह कांग्रेस के साथ किसी तरह की स्पर्धा नहीं कर रहे हैं. नकवी की इफ्तार में करीब 300 मुस्लिम महिलाएं शामिल हुईं जिनमें कुछ तीन तलाक से पीड़ित महिलाएं थीं.

राहुल गांधी की इफ्तार दावत जिसमें रूस के राजदूत भी पहुंचे

राहुल गांधी की इफ्तार दावत जिसमें रूस के राजदूत भी पहुंचे

राहुल की इफ्तार दावत

राहुल की दावत तब चर्चा में आई थी जब खबर उड़ी थी कि इसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को न्यौता नहीं दिया गया है. लेकिन कांग्रेस ने इसे खारिज करते हुए कहा कि उन्हें न्यौता भेजा गया था जिसे स्वीकार कर लिया. आज की इफ्तार पार्टी में प्रणब मुखर्जी के अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी सहित कई नेता पहुंचे.

वहीं, पटना में सीएम नीतीश कुमार ने जेडीयू की तरफ से इफ्तार पार्टी दी. इसमें डिप्टी सीएम सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री और एलजेपी प्रमुख रामविलास पासवान ने शिरकत की. इसके अलावा आरजेडी की ओर से भी बड़ी इफ्तार दावत दी गई है. इसमें भी बिहार के बड़े नेताओं को बुलाया गया है. इस इफ्तार पार्टी के चलते तेजस्वी यादव राहुल की और से दी गई इफ्तार पार्टी में शरीक होने दिल्ली नहीं पहुंच रहे हैं.