नई दिल्ली: एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में विदेशियों के लिए मुंबई सबसे महंगा शहर है. इस लिहाज से मुंबई शहर पेरिस, कैनबरा, सिएटल और वियना जैसे शहरों से भी ऊपर आ गया है. रिसर्च फर्म मर्सर के 23वें सालाना जीविका लागत सर्वे में विदेशियों के लिए महंगे शहरों की सूची में मुंबई को 57वें स्थान पर रखा गया है. इस लिस्ट में मुंबई ने बड़ी लंबी छलांग लगाई है. इसमें पिछली सूची से 25 नंबर का उछाल देखा गया है और ये 57वें स्थान पर आ गया है.

भारतीय शहरों की बात की जाए तो इस सूची में नई दिल्ली 99वें, बंग्लुरू 135वें पर और कोलकाता 184वें स्थान पर है. इस लिस्ट के मुताबिक विदेशियों के लिए सबसे महंगे शहरों में अफ्रीकी देश अंगोला की राजधानी लुआंडा सबसे ऊपर हैं. इन शहरों में सामान के साथ साथ सुरक्षा बहुत ही महंगी है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हांगकांग व तीसरे स्थान पर जापान की राजधानी टोक्यो है.

मर्सर की लिस्ट में देखा जाए तो विदेशियों के सबसे महंगे शहरों की टॉप 10 लिस्ट में से 5 शहर एशियाई देशों से हैं. हांगकांग, टोक्यो, सिंगापुर, सियोल और शंघाई ये सभी एशियाई शहर हैं और टॉप 10 में हैं.

सूची के अनुसार दुनिया के सबसे महंगे 10 शहरों में ज्यूरिख चौथे, सिंगापुर पांचवें, सियोल छठे, जिनीवा सातवें, शंघाई आठवें, न्यूयार्क शहर नौवें व बर्न दसवें स्थान पर है. इस सूची में भारतीय शहरों की बात की जाए तो देश की राजधानी दिल्ली 99वें स्थान पर आई है पर आर्थिक राजथानी मुंबई 57वें नंबर पर आकर विदेशी सैलानियों के लिहाज से देश का सबसे महंगा शहर साबित हो रहा है.