श्रीनगरः जम्मू कश्मीर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि जम्मू में लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी तरह हटा लिया गया है लेकिन कश्मीर में कुछ स्थानों पर कुछ वक्त तक पाबंदियां लागू रहेंगी. अतिरिक्त महानिदेशक मुनीर खान ने बताया कि जम्मू कश्मीर में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और किसी को भी कोई बड़ी चोट नहीं आई है.

उन्होंने बताया कि कुछ ही लोगों को पैलेट की वजह से कुछ जख्म हुए हैं जिनका इलाज किया गया है. उन्होंने यहां कहा, ‘‘जम्मू में लगाई गई पाबंदियां पूरी तरह हटा ली गई हैं. कश्मीर में कुछ स्थानों पर कुछ समय तक ये जारी रहेंगी.’’ खान के अनुसार, श्रीनगर और घाटी में अन्य जिलों के विभिन्न हिस्सों में मामूली घटनाएं हुईं. इनसे स्थानीय रूप से ही निपटा गया. उन्होंने कहा, ‘‘हमारा सबसे बड़ा काम यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी हताहत ना हो.’’ हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या के बारे में पूछने पर खान ने कहा कि वह अलग-अलग लोगों के बारे में बात नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में, अलग-अलग तरह की हिरासत होती है…एहतियातन हिरासत का मकसद यह सुनिश्चित करना होता है कि उपद्रवी तत्व शांतिपूर्ण माहौल ना बिगाड़ें… इसलिए आपको एहतियातन कदम उठाने पड़ते हैं.’’

जम्मू कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि राज्य में कुल मिलाकर शांति है. कंसल ने भी मीडिया को संबोधित किया. उन्होंने कहा, ‘‘श्रीनगर समेत कई इलाकों में निषेधाज्ञा के आदेश में ढील दी गई है जो आज दोपहर तक जारी रहेंगी.’’ कंसल ने कहा कि अन्य सभी मोर्चों… नागरिक आपूर्ति, राष्ट्रीय राजमार्ग, हवाईअड्डा, चिकित्सीय सुविधाओं पर स्थिति सामान्य है.

उन्होंने कहा, ‘‘स्थानीय प्राधिकारी पहले की तरह स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं और स्थिति के हिसाब से ढील दे रहे हैं.’’ जम्मू कश्मीर में प्रतिबंध पांच अगस्त को लागू किए गए थे जब केंद्र ने उसका विशेष दर्जा हटाया और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया था.