राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने प्रबंधक और सहायक प्रबंधक की मुख्य परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। नाबार्ड ने 12 जून को प्रबंधक और सहायक प्रबंधक के पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया था। गौरतलब है कि प्री परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी चुने गए थे जिन्हें मुख्य परीक्षा देने का मौका मिला था। अब इंटरव्यू के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है जिसे नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देखा जा सकता है। मुख्य परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थी जिन्हें रिजल्ट का इंतजार था वो नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर और मैनेजर मेंन्स 2016 के रिजल्ट देख सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः केरल इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर मेडिकल (KEAM) के रिजल्ट घोषित, cee.kerala.gov.in से ऐसे करें चेक

ऐसे चेक करें रिजल्ट

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के प्रबंधक और सहायक प्रबंधक 2016 की मुख्य परीक्षा के रिजल्ट देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप का पालन करें…

1. सबसे पहले अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट www.nabard.org पर लाग इन करना होगा।

2. यहाँ होमपेज में नाबार्ड फेज 2 रिजल्ट 2016 पर क्लिक करना होगा।

3. स्क्रीन पर मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की लिस्ट दिख जाएगी।

4. लिस्ट का प्रिंट आउट भी लिया जा सकता है।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक अधिनियम (1981 का 61 वां) व्दारा 12 जुलाई 1982 को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की स्थापना हुई। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्ववर्ती कृषि ऋण विभाग, कृषि पुनर्वित्त और विकास नियम और ग्रामीण आयोजना तथा ऋण कक्ष के कार्यो को अपने हाथ में ले लिया, माननीय प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी व्दारा नाबार्ड 05 नवम्बर 1982 को राष्ट्र को समर्पित किया गया।

नाबार्ड की स्थापना अभिदत्त और प्रदत्त पूंजी 100 करोड़ से की गयी जिसका अंशदान भारत सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक ने समान रूप से किया। भारत सरकार और भारतीय रिज़र्व बैंक व्दारा प्रदत्त अंशपूंजी के अनुपात में संशोधन के उपरान्त 31 मार्च 2015 को प्रदत्त पूंजी 5,000 करोड़ हो गयी जिसमें 99.60% ( 4,980 करोड़) का अंश भारत सरकार का तथा 0.40% ( 20.00 करोड़) का अंश भारतीय रिज़र्व बैंक का है।