वाशिंगटन/नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप आज व्हाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत को तैयार हैं. शनिवार रात को वाशिंगटन डीसी पहुंचे पीएम मोदी सोमवार रात को वाइट हाउस में पांच घंटे से भी ज्यादा वक्त बिता सकते हैं. यह मोदी की ओवल ऑफिस में किसी अमेरिकी राष्ट्रपति से तीसरी मुलाकात होगी. इससे पहले वह सितंबर 2014 और जून 2016 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिल चुके हैं. इस मुलाकात के पल-पल की अपडेट के लिए आप बने रहिए India.com के साथ. Also Read - New Education Policy: पीएम मोदी ने कहा- प्री-नर्सरी से पीएचडी तक जल्द ही लागू हों नई शिक्षा नीति के नियम

वाइट हाउस का कार्यक्रम Also Read - WB Assembly Elections 2021: दिलीप घोष ने किया कंफर्म, सौरव गांगुली भाजपा में नहीं हो रहे शामिल

इस मुलाकात में अमेरिका की ओर से उपराष्ट्रपति माइक पेंस, रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर हो सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर और अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना शामिल हो सकते हैं. Also Read - मैरीटाइम इंडिया समिट 2021: पीएम मोदी ने कहा- भारत विकास कर रहा है, दुनिया के देश आएं और इसका हिस्सा बनें

यह भी पढ़ेंः मोदी-ट्रंप की मुलाकात पर दुनिया की नजरें, छाए रहेंगे ये 5 बड़े मुद्दे

इसके बाद मोदी और ट्रंप रोज गार्डन की ओर जाएंगे और बड़ी संख्या में मौजूद अमेरिकी मीडियाकर्मियों के समक्ष संयुक्त बयान देंगे. इन पत्रकारों में विदेशी और यात्रा पर आये भारतीय मीडियाकर्मी शामिल होंगे. दोनों नेता अपने बयानों में भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर अपने दृष्टिकोण रख सकते हैं.

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दोनों नेता संभवत: कोई प्रश्न नहीं लेंगे. लेकिन इसमें बदलाव किया जा सकता है. एक संयुक्त भारतीय-अमेरिकी वक्तव्य भी जारी किया जा सकता है. मीडिया से बातचीत के बाद ट्रंप और उनकी पत्नी व्हाइट हाउस के ऐतिहासिक ब्लू रूम में प्रधानमंत्री और यात्रा पर आये भारतीय प्रतिनिधिमंडल के लिए रात्रिभोज देंगे.

इसके बाद मोदी रात में व्हाइट हाउस से रवाना होंगे. प्रस्थान समारोह में शामिल होने के लिए उनके साथ ट्रंप और प्रथम अमेरिकी महिला भी होंगी.

सीबीएस न्यूज के लिए व्हाइट हाउस के संवाददाता मार्क नोलर के अनुसार मोदी 28वें विदेशी नेता हैं जिनका स्वागत ट्रंप व्हाइट हाउस में करेंगे. ट्रंप ने अब तक 47 वैश्विक नेताओं से मुलाकात की है लेकिन पहली बार ट्रंप ने व्हाइट हाउस में किसी विदेशी नेता के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया है. ट्रंप प्रशासन के तहत यह मोदी की पहली अमेरिका यात्रा है जो दोनों देशों के बीच कई उच्चस्तरीय यात्राओं के बाद हो रही है.

एजेंसी इनपुट

Live Updates

  • 3:16 AM IST

    मेरा न्यू इंडिया मिशन, ट्रंप का ग्रेट इंडिया मिशन एक जैसेः मोदी

  • 3:14 AM IST

    आतंकवाद से लड़ना मेरी और ट्रंप की सबसे बड़ी प्राथमिकताः मोदी

  • 3:13 AM IST

    स्वागत के लिए ट्रंप और मिलेनिया का धन्यवादः मोदी

  • 3:12 AM IST

    ट्रंप ने कहा- दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे. हम आतंकी संगठन ISIS को खत्म कर देंगे.

  • 3:07 AM IST

    साझा प्रेस कॉन्फ्रेस में ट्रंप ने कहा- राष्ट्रपति के तौर पर भारत का सच्चा दोस्त हूं. भारत बहुत शानदार देश है.

  • 3:06 AM IST

    भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था, सोशल मीडिया पर मैं और मोदी वर्ल्ड लीडर- ट्रंप

  • 2:12 AM IST

    डेलिगेशन लेवल बातचीत में ट्रंप के पहले शब्दः अमेरिका से हथियारों का समझौता करने के लिए धन्यवाद. हमारी तरह मिलिट्री इक्विपमेंट्स कोई नहीं बनाता है.

  • 2:07 AM IST

    भारत-अमेरिका में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत शुरू…