नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले लोगों को योग अपनाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से बुधवार को आसन करने का एक एनिमेटेड वीडियो पोस्ट किया. मोदी ने ‘त्रिकोणासन’ की विधि और इसके फायदों को बताने वाला वीडियो डाला. Also Read - कोरोना वायरस के 'इलाज और टीके' के लिए पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति से बात

  Also Read - Corona के खिलाफ जंग: PM मोदी को होती है हर केस की जानकारी, वार रूम की तरह काम कर रहा PMO

3डी एनिमेशन वीडियो में, मोदी एक मरून गलीचे पर खड़े हैं, उनके पीछे बड़ी खिड़की है, जो बाहर की हरियाली की झलक देती है. यह वीडियो उस तीन त्रिकोण की व्याख्या शुरू करता है, जो त्रिकोणासन के दौरान मानव शरीर द्वारा बनता है. वह शरीर की हर गतिविधि पर ध्यान देते हैं और दर्शकों से श्वसन प्रक्रिया पर विशेष ध्यान देने को कहते हैं. 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में मोदी के सुझाव पर 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित किया गया था और पिछले पांच वर्षो में इसने दुनिया भर में अपनी पहुंच बढ़ाई है.

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करने के साथ कहा कि 21 जून को, हम योग दिवस 2019 मनाएंगे. मैं आप सभी से योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का आग्रह करता हूं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का आग्रह करता हूं. योग के फायदे जबरदस्त हैं.” मोदी के इस साल रांची में एक योग कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है.