द हेग. नीदरलैंड्स के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी को अनोखा तोहफा मिला है. मोदी के समकक्ष मार्क रूटे ने उन्हें एक साइकिल गिफ्ट की. एएनआई पर शेयर की गई तस्वीर में मोदी साइकिल चलाते नजर आ रहे हैं जबकि रूटे उनके बगल में खड़े खिलखिलाकर हंस रहे हैं. बता दें कि मोदी तीन देशों- पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड का दौरे पर थे. इन तीन देशों का दौरा कर वह स्वदेश लौट आए हैं.

एक संक्षिप्त दौरे के तहत नीदरलैंड्स पहुंचे मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे से बातचीत की. उन्होंने यहां भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया. उन्होंने नीदरलैंड्स की एक दिन की अपनी यात्रा पूरी करने से ठीक पहले यहां भारतीय समुदाय को संबोधित किया. नीदरलैंड में ब्रिटेन के बाद भारतीय मूल के लोगों की सबसे बड़ी आबादी है. मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत जल्द ही नीदरलैंड्स के पासपोर्ट धारकों को पांच साल का व्यापार एवं पर्यटक वीजा देने पर फैसला करेगा.

प्रधानमंत्री ने ‘मोदी मोदी’ के नारे के बीच करीब 3,000 लोगों की सभा को संबोधित करते हुए अपने घंटे भर के भाषण में बैंकिंग, उर्जा, डिजिटलीकरण जैसे क्षेत्रों में अपनी सरकार द्वारा की गई पहलों का उल्लेख किया और अंतरिक्ष, स्वास्थ्य सेवा तथा स्वच्छता जैसे क्षेत्रों में की गयी प्रगति के बारे में बात की. इस दौरान भीड़ ‘हर हर मोदी-घर घर मोदी’ के नारे लगा रही थी.

वहीं, पीएम मार्क रूटे से बातचीत में मोदी ने आतंकवाद एवं हिंसक चरमपंथ के प्रसार से उपज रहे गंभीर खतरे को लेकर चिंता व्यक्त की और आतंकवाद से मुकाबले एवं हिंसक चरमपंथ की तरफ बढ़ने की क्षमता रखने वाले कट्टरपंथ को रोकने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई. द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों नेताओं ने एक संयुक्त बयान में एक समग्र दृष्टिकोण के जरिये आतंकवाद के खात्मे के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा एक एकीकृत एवं सामूहिक प्रयास की जरूरत पर भी जोर दिया. बयान के अनुसार दोनों प्रधानमंत्रियों ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी सूरत में आतंकवादी कृत्यों को जायज नहीं ठहराया जा सकता और आतंकवाद को लेकर रत्ती भर भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति होनी चाहिए.